Cyber Crime: एक अनोखे एटीएम की कहानी, भोपाल में डाला कार्ड रकम बेंगलुरू में निकली

Share

कार्ड क्लोनिंग का मामला मान रही पुलिस, चार लोगों ने की सायबर यूनिट में जाकर शिकायत, कई लोगों के खातों से गायब हुई रकम

Cyber Crime
सांकेतिक चित्र

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में झीलों की नगरी के नाम से विख्यात शहर भोपाल (Bhopal) में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) का एक एटीएम (SBI ATM) पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया है। दरअसल, इस एटीएम में कार्ड स्वैप (Card Swap) करने वाले कुछ ग्राहकों की रकम भोपाल की बजाय बेंगलुरु (Bengluru) में निकली हैं। भोपाल सायबर यूनिट (Bhopal Cyber Unit) को अब तक ऐसे चार पीड़ित लोग मिल चुके हैं। जांच कर रही पुलिस की टीम इसको कार्ड क्लोनिंग (Card Cloning) का केस मान रही हैं।
जानकारी के अनुसार भोपाल के कटारा हिल्स (Katara Hills) थाना क्षेत्र में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) का एक एटीएम हैं। यह एटीएम अमलतास टॉवर (Amaltas Tower) में लगाया गया है। इस एटीएम मशीन में फॉरच्यून सौम्या (Fortune Soumaya) निवासी अभिशेष कुमार सिंह, प्रणव पटैरिया, सोनल चौकसे, पंकज कुमार समेत अन्य ने कार्ड का इस्तेमाल किया था। उस वक्त खाते से रकम नहीं निकली। लेकिन, बाद में उन्होंने एटीएम इस्तेमाल भी नहीं किया पर खाते से रकम निकल गई। बैंक जाकर पड़ताल की गई तो मालूम हुआ कि रकम बेंगलुरू (Banglore) से निकाली गई। भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों (SBI Custumer Service) को मदद पहुंचाने की बजाय पुलिस के पास जाने की सलाह दी। पुलिस ने शिकायत की जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि मामला कार्ड कलोनिंग का है।

भोपाल में कई बार
इसमें हैकर (ATM Hacker) एटीएम बूथ को टारगेट करके वहां एक छुपा कैमरा (Hidden Camera) और कार्ड स्वैप (Card Swap) वाली मशीन में स्कीमर (Skimmer) लगा देते हैं। इससे स्कीमर में कार्ड की जानकारी कॉपी हो जाती है। वहीं छुपे कैमरे से पासवर्ड हासिल हो जाता है। इसके बाद हैकर डुप्लीकेट कार्ड (Duplicate Card) बनाकर रकम निकाल लेते हैं। भोपाल में इस तरह की वारदात पहले भी हो चुकी है। इससे पहले 2017 में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के ही एटीएम को टारगेट करके त्रिलंगा में कार्ड क्लोन (Bhopal Card Clone Case) किया गया था। जिसके बाद रकम गुजरात से निकाली गई थी। काफी मशक्कत के बाद भोपाल सायबर सेल ने आरोपियों को मुंबई से गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Woman Harrasment Case: दूसरी शादी के लिए पहली पत्नी को घर से किया बेदखल
Don`t copy text!