Nepali Community News: प्रवास में रहने के बावजूद नेपाली आत्मनिर्भर

Share

Nepali Community News: मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज का नौंवा सम्मेलन सुभाष यादव आडिटोरियम में संपन्न, दो दिन के विमर्श के बाद 21 सदस्यीय नई कार्यकारिणी तय, इस बार महिलाओं की नई विंग भी तैयार

Nepali Community News
मंच में आसीन नई कार्यकारिणी जिसके पास अब तीन साल तक जिम्मेदारी रहेगी।

भोपाल। मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज का नौंवा नगर सम्मेलन संपन्न हो गया। दो दिनों तक भोपाल (Nepali Community News) शहर में चला यह आयोजन कोरोना आपदा के चलते टला हुआ था। इस दौरान विदेश में रहने वाले नेपाली नागरिकों की समस्याओं को लेकर कई बुद्धिजीवियों ने विचार व्यक्त किए। जिसमें कहा गया कि पहले नेपाली परिवार चौकीदारी या फिर बंगलों में काम करता था। लेकिन, अब वह आत्मनिर्भर हो गया है। वह व्यवसाय से जुड़ा हैं और भोपाल शहर में करीब 145 कारोबारी नेपाली हैं। यह हमारे भोपाल के नेपालियों के लिए गौरवशाली विषय हैं।

अड़े रहना नेपाल में पार्टी की आवश्यकता

भोपाल में कारोबार को लेकर विचार गणेश पांडे (Ganesh Pandey) ने व्यक्त किए। वे मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज (Mul Pravah Akhil Bharat Nepali Ekta Samaj) की तरफ से आयोजित सम्मेलन में अतिथि थे। उन्होंने कहा कि भोपाल का नेपाली सशक्त और बुद्धिजीवी हैं। जिसकी तारीफ दिल्ली (Delhi) से लेकर नेपाल (Nepal) में होती हैं। जीव नारायण घिमिरे (Jeev narayan Ghimire) ने कहा कि छह दशक पूर्व भोपाल में नेपाली को तलाशने में काफी समय लगता था। आज तकनीक ने विश्व को मोबाइल में ला दिया है। ऐसे में चुनौतियों को जल्द निपटाना हर संगठन का मौलिक दायित्व है। पशुपतिनाथ नेपाली समाज के अध्यक्ष लोकमणि घिमिरे (Lokmani Ghimire) ने कहा कि मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज समेत कई अन्य संगठन भोपाल में काम करते हैं। सभी की किसी न किसी दल से विचार नेपाल की राजनीतिक पार्टियों से मेल खाते हैं। मूल प्रवाह जिस दल की विचारधारा से प्रभावित है और वह राष्ट्रहित में नेपाल में अड़ा रहता है ऐसे ही यहां भी वह अच्छे सामाजिक सरोकारों में अड़े रहते हुए आम नेपाली की समस्या को सुलझाने में अहम भूमिका निभा सकता है। कार्यक्रम में प्रवासी नेपाली संघ, नेपाली जनसंपर्क समिति की तरफ से भी प्रतिनिधियों ने अपने—अपने विचार व्यक्त किए।

रक्तिम समूह ने बलिदानी गीत से समा बांधा

Nepali Community News
रक्तिम समूह की तरफ से देशभक्ति गीत पर प्रस्तुति देती नेपाली बालिकाएं।

कार्यक्रम में नेपाल से आए अतिथि सुरेश कुमार थापा (Suresh Kumar Thapa) ने विशेष तौर पर अभी राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में मूल प्रवाह अखिल भारत नेपाली एकता समाज की 21 सदस्यीय कार्यकारिणी का ऐलान किया गया। जिसमें अध्यक्षता रमेश राना (Ramesh Rana) को दी गई है। इसके अलावा एकता समाज ने पहली बार 17 महिला विंग भी बनाई है। यह पहली बार प्रयोग किया गया है। दरअसल, भोपाल में दूसरे संगठनों की महिला इकाई आकार लेकर अपना काम कर रही है। कार्यक्रम का समापन एकता समाज के रक्तिम समूह के देशभक्ति गीतों और उनके नाच से समापन हुआ। जिसमें नेपाली बाल—बालिकाओं ने वहां के परिधान पहनकर देशभक्ति गीत से ओत—प्रोत संगीत पर प्रस्तुती दी। यह आयोजन भोपाल शहर में 25—26 जून को हुआ था। इससे पहले प्रयागराज और लखनउ में भी नगर सम्मेलन संपन्न हो गए हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: महिला समेत दो अनजान लाशें मिली

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Nepali Community News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!