Bhopal Cyber Crime : वोडाफोन आईडिया के ब्लॉक कराए 1500 सिम नंबर

Share

Bhopal Cyber Crime : फोन करके ग्रामीण अंचलों के नागरिकों के साथ करते थे फजीवाड़ा

Bhopal Cyber Crime
सांकेतिक ग्राफिक डिजाईन टीसीआई।

भोपाल। सायबर क्राइम के अलग—अलग मामलों में दर्ज संदिग्ध 1500 मोबाइल सिम को ब्लॉक कराया गया है। इस संबंध में कार्रवाई के लिए भोपाल (Bhopal Cyber Crime) क्राइम ब्रांच की तरफ से दूरसंचार कंपनियों से पत्राचार किया गया था। यह वे नंबर थे जो अलग—अलग प्रकरणों में सायबर फ्रॉड में इस्तेमाल होने की सूचना पर पुलिस के पास पहुंचे थे।

रकम को लेकर नहीं दी गई जानकारी

इस कार्रवाई के संबंध में प्रेस विज्ञप्ति के जरिए जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि 16 दिसम्बर, 2021 को अनिल कुमार शर्मा (Anil Kumar Sharma) ने आवेदन दिया था। उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर, 2021 को एक मोबाइल नंबर से फोन आया था। उसने एसबीआई क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेण्ट से बात करने का बोलकर क्रेडिट कार्ड का कार्ड प्रोटेक्शन प्लान बंद होने की जानकारी दी। जिसके बाद ओटीपी नंबर पूछकर एक लाख, 16 हजार से अधिक की रकम निकाल ली गई थी। इस मामले में 18/2022 धारा 419/420/467/468/471/120—बी (दस्तावेजों की कूटरचना, उसका इस्तेमाल कर, जालसाजी और साजिश रचने का मामला) दर्ज किया गया था। जिस मोबाइल नंबर का उपयोग हुआ वह शिवपुरी के करैरा तहसील का था। उसमें दुकान का पता भोपाल का बताया गया था। पुलिस ने कार्रवाई के संबंध में बरामद रकम को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

सायबर फ्रॉड मामलों को रोकने तकनीक

जिस सिम को लिया गया उसके लिए फर्जी दस्तावेजो की मदद ली गई थी। इस मामले में शामिल चार आरोपियों को पुलिस पहले ही पकड़ चुकी है। आरोपियों ने दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में सायबर अपराधियों को बेचा था। इसी डाटा का विश्लेषण करने पर 1500 संदिग्धों सिमों की जानकारी जुटाई गई थी। जिसके बाद टेलीकाॅम कंपनियों को रिवेरीफिकेशन के लिए कहा गया था। टेलीकाॅम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी वोडाफोन आईडिया ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 1436 सिमों को बंद कर दिया। पुलिस ने कहा है कि वह ऐसे कई अन्य नंबरों को ब्लॉक करने की कार्रवाई भविष्य में भी करेगी। ताकि सायबर फ्रॉड के मामलों को रोका जा सके।

यह भी पढ़िए: दुनिया के ताकतवर बोलने वाले देश के राष्ट्राध्यक्ष यूक्रेनी महिलाओं के साथ हो रही इन घटनाओं पर चुप है, जबकि मानवीय सभ्यता के लिए यह खतरनाक संकेत हैं

यह भी पढ़ें:   Bhopal Murder Case : महिला की बेरहमी से हत्या, आरोपियों ने गला काटा

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal Cyber Crime
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!