Raju Shrivastav Passed Away: गजोधर भैया को सुपर स्टार बनाने वाले राजू श्रीवास्तव का अवसान

Share

Raju Shrivastav Passed Away: अमिताभ बच्चन की मिमिक्री से सुपर हिट हुए ‘सत्य प्रकाश श्रीवास्तव’ की आखिरी सांस लेने तक की पूरी कहानी, बाॅलीवुड से लेकर हास्य जगत शोक में डूबा

Raju Shrivastav Passed Away
गजोधर की इस अंदाज में बताने वाली अदा याद आएगी। राजू श्रीवास्तव स्मृति शेष।

दिल्ली। गजोधर भैया आपको बखूबी याद होंगे। यह गजोधर भैया ही थे जो राजू श्रीवास्तव के मुंह से फिल्म देखकर उस खेला को गांव में सुनाते थे। वह आवाज गुरूवार सुबह बंद हो गई। हास्य जगत के मशहूर कलाकार राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastav Passed Away) का सुबह लगभग 10ः40 बजे निधन हो गया। उन्होंने दुख अपने छुपाकर दुनिया को बखूबी हंसाने का काम किया। इतना ही नहीं इस कारण उन्होंने अपना असली नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव (SatyaPrakash Srivastav) दुनिया के सामने आने नहीं दिया। राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त को जिम में अभ्यास के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। वे तभी से एम्स अस्पताल में भर्ती थे। जीवन और मृत्यु से संघर्ष करते हुए उन्होंने अपनी देह त्याग दी। यह पता चलने के बाद पूरे बाॅलीवुड में सन्नाटा पसर गया। उनके निधन के समाचार पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई हस्तियों ने शोक जताया है।

प्रधानमंत्री ने ऐसे किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शोक संदेश में लिखा राजू श्रीवास्तव ने हंसी, हास्य और सकारात्मकता के साथ हमारे जीवन को रोशन किया। वह हमें बहुत जल्द छोड़कर चले गए लेकिन वह वर्षों तक अपने समृद्ध काम की बदौलत अनगिनत लोगों के दिलों में जीवित रहेंगे। उनका निधन दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति। कानपुर में जन्मे राजू श्रीवास्तव की उम्र 58 साल थी। वे अपने पीछे पत्नी शिखा श्रीवास्तव (Shikha Srivastav) , दो बच्चे आयुष्मान और अंतरा समेत भरा पूरा परिवार छोड़ गए हैं। पत्नी काफी गमगीन थी जिन्होंने सिर्फ यह कहा कि वे सच्चे यौद्धा थे। राजू श्रीवास्तव के भाई दीपू श्रीवास्तव (Deepu Srivastav) ने बताया कि उनकी अंत्येष्टि 22 सितंबर को दिल्ली में की जाएगी।

राजनीति में भी भाग्य आजमाया

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर, 1963 को हुआ था। वे मुंबई में हास्य कलाकार के लिए काफी संघर्ष कर रहे थे। उन्हें अमिताभ बच्चन की आवाज निकालने के बाद जाना जाने लगा। इसके बाद उन्हें मंच पर प्रदर्शन के लिए जगह-जगह से बुलाया जाने लगा। वे जानते थे कि दूसरे के नाम पर ज्यादा दिन अपना नाम नहीं चल पाएगा। इसलिए उन्होंने हास्य अभिनेता (Raju Shrivastav Passed Away) के रूप में गजोधर नाम का सामान्य व्यक्ति तलाशा। वे हंसी मजाक में महंगाई, बेरोजगारी से लेकर तमाम अव्यवस्थाओं पर चुटकुला बना देते थे। बस, ट्रेन की यात्रा हो या फिर शादी विवाह में थाली में रखे भोजन के बीच आपस में बातचीत वह बखूबी सामान्य व्यक्ति के दिल को जीत लेते थे। राजू श्रीवास्तव ने मार्च, 2014 में भाजपा पार्टी ज्वाइन की थी। इतना ही नहीं वे स्वच्छ भारत मिशन के लिए भी काम करते थे। उनके विज्ञापन पेट सफा हर रोग दफा के लिए भी वे याद किए जाते रहेंगे।

यह लिखकर जताया शोक

Raju Shrivastav Passed Away
शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मप्र शासन File Photo

राजू श्रीवास्तव के प्रशंसकों की कमी नहीं थी। पूरा बाॅलीवुड शोकाकुल है। वहीं राजनीतिक हस्तियों ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों में राष्ट्रपति से लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल थे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने शोक संदेश में लिखा कि प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastav Passed Away)का असामायिक निधन बेहद दुखद है। अपनी हास्यपूर्ण प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने की उनमें विलक्षण प्रतिभा थी। उनके प्रभाव से भारत में हास्य मंचन को नई पहचान मिली। उनके परिवार और प्रशंसकों मेरी शोक संवेदनाए। इसी तरह मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने अपने शोक संदेश में कहा कि अपनी कला से हास्य को नया रंग देने प्रसिद्ध काॅमेडियन राजू श्रीवास्तव के निधन का अत्यंत दुखद समाचार मिला। हंसाते-हंसाते आप ऐसे चले गए कि मनोरंजन जगत में कभी न भरने वाला शून्य छोड़ गए। अपने विनोद, हास्य और उर्जा के लिए आप सदैव याद आते रहेंगे।

यह भी पढ़ें:   Bollywood Sad News: बधाई हो में सिर्फ 35 सेकंड के शॉट पर ठहाकों से गूंज उठे थे थियेटर, वह चुपचाप चली गई
Don`t copy text!