शादी का वादा कर शारीरिक संबंध बनाना बलात्कार नहीं : हाईकोर्ट

Share

दुष्कर्म के आरोपी को जमानत देते हुए कोर्ट ने की टिप्पणी

ओडिशा हाईकोर्ट, फाइल फोटो

कटक। (Odisha) दुष्कर्म के अनेक मामलों (Rape Cases) में देखने को मिलता है कि लंबे समय तक लिव इन (Live-in) में रहने वाली युवतियां पुरुष मित्र के खिलाफ बलात्कार (Rape) का मामला दर्ज करा देती है। कई मामलों में प्रेम प्रसंग (Love Affair) में आई दरार (Breakup) दुष्कर्म के मामलों में तब्दील हो जाता है। कई मामलों में युवतियां अपनी मर्जी से शारीरिक संबंध (Physical Relation) बनाती है, फिर अन्य कारणों की वजह से रेप की शिकायत करा देती है। लगभग ऐसे सभी मामलों में पीड़िता (Rape Victim) का कहना होता है कि शादी का झांसा (false promise of marriage) देकर उसके साथ बलात्कार किया गया या शारीरिक शोषण किया गया। ऐसे ही केसेस को देखने के बाद ओडिशा हाईकोर्ट (Odisha High Court) ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी की है। हाईकोर्ट ने कहा कि शादी का वादा कर शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं है। यह टिप्पणी ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश एसके पाणिग्रही (Justice S K Panigrahi) ने एक मामले की सुनवाई करते हुई की।

यह भी पढ़ेंः 18 साल की युवती से 7 दरिंदों ने किया बलात्कार, भाई को कुएं में फेंका

न्यायमूर्ति एस के पाणिग्रही ने इस बात पर भी सवाल उठाए कि क्या बलात्कार कानूनों का उपयोग अंतरंग संबंधों को विनियमित करने के लिए किया जाना चाहिए, खासकर उन मामलों में जहां महिलाएं अपनी मर्जी से इस रिश्ते में प्रवेश करतीं हैं। न्यायमूर्ति पाणिग्रही ने गुरुवार को एक निचली अदालत के आदेश को दरकिनार करते हुए एक बलात्कार के आरोपी की जमानत अर्जी को मंजूर करते हुए यह टिप्पणी की।

यह भी पढ़ें:   Sub-Inspector के Extra Marital Affair में फंसी युवती, कुंवारा होने का झांसा देकर करता रहा शोषण

यह भी पढ़ेंः चेलों की शिकायत लेकर आश्रम प्रमुखों के पास गई थी महिलाएं, वो भी निकले हवस के पुजारी

ओडिशा के कोरापुर जिले में एक 19 वर्षीय आदिवासी युवती ने एक छात्र के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया था। केस रिकॉर्ड के मुताबिक युवक और युवती दोनों एक ही गांव के रहने वाले है। दोनों के बीच करीब 4 साल से प्रेम-प्रसंग चल रहा था इस दौरान युवती दो बार गर्भवती भी हुई। युवती ने बाद में एक पुलिस शिकायत दर्ज कराई जिसमें आरोप लगाया गया कि युवक ने उसकी मासूमियत का फायदा उठाते हुए उसके साथ शारीरिक संबंध स्थापित किए और उससे वादा किया कि वह उससे शादी करेगा।

यह भी पढ़ेंः जिगोलो के साथ अय्याशी कर रही थीं रसूखदारों की पत्नियां

महिला ने दावा किया कि आरोपी ने ही उसे गर्भपात की गोलियों का सेवन करके गर्भ गिराने के लिए मजबूर किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया, जो पिछले छह महीने से जेल में था। उच्च न्यायालय ने गुरुवार को इस शर्त पर उसकी जमानत अर्जी मंजूर कर ली कि वह अभियोजन में सहयोग करेगा और कथित पीड़िता को धमकी नहीं देगा।

यह भी पढ़ेंः ब्वॉयफ्रेंड के साथ जंगल गई थी लड़की, 5 दरिंदों ने घेरा

न्यायमूर्ति पाणिग्रही ने अपने 12-पृष्ठ के आदेश में बलात्कार कानूनों पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि “बिना किसी आश्वासन के एक सहमतिपूर्ण संबंध स्पष्ट रूप से आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) के तहत अपराध को आकर्षित नहीं करेगा”।

अपील

www.thecrimeinfo.com विज्ञापन रहित दबाव की पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहा है। हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। आपके पास भ्रष्टाचार, कालाबाजारी या जिम्मेदार अफसरों की तरफ से लापरवाही की कोई जानकारी या सूचना हैं तो वह मुहैया कराए। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   MP Farmer Protest News: वीडियो में देखिए इंटरव्यू देने पर किसान नेता को पुलिस ने कैसे गिरफ्तार किया
Don`t copy text!