Minor Marriage – 11 साल की लड़की से 28 साल के पुरूष का रिश्ता

Share

पुलिस से नाबालिग ने मांगी मदद, शादी रूकवाकर मंगाई माफी, चेतावनी देकर छोड़ा

 

Hedrabad Case
सांकेतिक चित्र

फतेहपुर। देश में हैदराबाद (Hyderabad) की डॉक्टर प्रियंका रेड्डी (Doctor Priyanka Readdy) को लेकर सड़क से लेकर संसद में उबाल मचा है। सोशल मीडिया में रेपिस्ट को फांसी (#rapist_jalao) दो जैसी मुहिम चल रही है। इसके बावजूद हमारे समाज में बालिका और महिलाओं के प्रति नजरिया नहीं सुधर रहा। ताजा मामला उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) से सामने आया है। यहां एक परिवार महज 11 साल की लड़की की शादी ( Minor Marriage ) 28 साल के पुरूष से कर रहा था। बालिका ने प्रशासन से मदद मांगी जिसके बाद परिवार का दिमाग ठिकाने पर आया। फिलहाल इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। लेकिन, परिवार से माफी मंगवाई गई है।

पुलिस ने बताया कि 11 साल की बच्ची की शादी परिजन अपने से 17 साल बड़े लड़के के साथ करा रहे थे। घटना कल्यानपुर क्षेत्र के गंगा किनारे इलाके की है। यह कहानी पुरानी कटरी मजरे भाऊपुर में रहने वाली एक बच्ची की है। वह लक्ष्मी देवी श्री सदगुरु देव जूनियर हाईस्कूल में कक्षा छह की छात्रा है। उसका कहना है कि उसके पिता सूरजभान निषाद ने उसकी शादी उन्नाव जिला बीघापुर के भगानाखेड़ा मजरे दूलीखेड़ा रोहित निषाद जो 28 साल का है उसके साथ तय कर दी है। उसके साथ शादी 10 नवम्बर के दिन होने वाली थी। परिजनों से इस बात का उसने विरोध किया तो पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। पढ़ाई के कारण वह पिता की बात पर राजी हो गई।
जिस लड़के से शादी हो रही थी वह उसके पिता के साथ रोज शराब पीता है। जब किसी ने बालिका की बात नहीं सुनी तो बच्ची ने पुलिस की मदद ली।

यह भी पढ़ें:   Uttar Pradesh Murder: बच्चों ने खोला कातिल मां का राज, पत्नी ने बोला बीमार था पति

पुलिस मौके पर पहुंची और बच्ची को थाने लेकर आई। उसने रोते हुए सारी बात सुनाई जिसे सूनकर आरोपी पिता को थाने बुलाया गया। उसके पिता के बाल विवाह केे अपराध पर जेल भेजने की चेतावनी दी गई है। आरोपी पिता ने अपना गुनाह कबूल किया है। पिता से थाने में लिखित में माफी लिखवाने के बाद ही बच्ची को घर ले जाने दिया गया है। बच्ची को थाने का नंबर भी दिया गया है।

Don`t copy text!