PMC Bank Scam : जेट एयरवेज डूबने से हुए थे बेरोजगार, अब बैंक में अटकी जमाराशि तो आया अटैक, मौत

Share

बैंक में जमा है 90 लाख, सोमवार को विरोध प्रदर्शन में हुए थे शामिल

मृतक संजय गुलाटी

मुंबई। पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PUNJAB & MAHARASHTRA CO-OPERATIVE BANK LTD) के एक खाताधारक की हार्ट अटैक आने की वजह से मौत हो गई। 51 वर्षीय संजय गुलाटी (Sanjay Gulati) जेट एयरवेज (Jet Airways) में नौकरी करते थे। जेट एयरवेज डूबने की वजह से नौकरी चली गई थी। अब बैंक (PMC) के दिवालिया होने की वजह से उनकी जान ही चली गई। संजय गुलाटी के परिवार के 90 लाख रुपए पीएमसी बैंक (PMC Bank) में जमा है। सोमवार को पीएमसी के खाताधारकों ने अदालत के पास प्रदर्शन किया था। ओशिवारा (Oshiwara) में रहने वाले संजय गुलाटी भी अपने 80 वर्षीय पिता नारकर के साथ इस प्रदर्शन में शामिल हुए थे। जिसके बाद वे घर पहुंचे, देर रात खाना खाने के बाद दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई।

संजय के पिता नारकर ने कहा कि जमाकर्ताओं में से कुछ गुलाटी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। वे शाम को एक शांतिपूर्ण कैंडल लाइट मार्च भी करेंगे। मीडिया के एक हिस्से में आई खबरों के अनुसार, जेट एयरवेज के डूबने के बाद गुलाटी ने अपनी नौकरी खो दी थी।

पीएमसी बैंक ने आरबीआई के निर्देशों के बाद खाताधारकों के पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी है। पहले खाताधारक 1 हजार रुपए ही निकाल सकते थे। हालांकि आरबीआई (RBI) ने सोमवार को सीमा बढ़ाकर 40 हजार रुपए की है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि 77 प्रतिशत ग्राहक इस कदम से अपनी जमा राशि पूरी तरह से निकाल सकेंगे। पहले यह सीमा 1,000 रुपये थी, और बाद में 10,000 रुपये और 25,000 रुपये हो गई क्योंकि बैंक की तरलता की स्थिति में सुधार हुआ है।

यह भी पढ़ें:   Disco King Bappi Da: याद आ रहा है तेरा...

बैंक के जमाकर्ता शहर भर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्होंने पिछले हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात की थी। सीतारमण ने इसके बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास से आग्रह किया कि वे जमाकर्ताओं के संकट को देखें, जिसके बाद जमा निकासी की सीमा को बढ़ाकर 40,000 रुपये कर दिया गया।

रियल्टी फर्म एचडीआईएल के प्रवर्तकों सहित चार लोगों को, जिनसे बैंक ने बड़ा ऋण लिया था, और ऋणदाता के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व-प्रबंध निदेशक को अब तक 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है

Don`t copy text!