हमीदिया और एम्स से महंगा बनेगा छिंदवाड़ा जिले का अस्पताल

Share

मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह जिले का मामला, इसलिए अफसरों ने मंजूर कर दिए 1455 करोड़ रुपए

CM Kamalnath
फाइल फोटो मुख्यमंत्री कमलनाथ

भोपाल। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल (Super Specialist Hospital ) बनाया जा रहा है। इस अस्पताल की लागत राजधानी में तैयार हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और हमीदिया अस्पताल से कहीं अधिक हैं। अब सवाल यह खड़े हो रहे हैं कि प्रदेश आर्थिक तंगी (MP Government Fund Crisis) से जूझ रहा है तो इतने भारी बजट के अस्पताल बनाने की राशि मंत्रालय के अफसरों ने मंजूर कैसे कर दी।
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अस्पताल की मंजूरी का प्रस्ताव मार्च, 2019 में आया था। उस वक्त लागत 800 करोड़ रुपए से अधिक की आकी गई थी। लेकिन, अब यह राशि 1455 करोड़ रुपए मंजूर हो गई है। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा जिला राजनीतिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। प्रदेश के किसी भी योजना और उसको बनाने के पहले छिंदवाड़ा मॉडल (Chhindwara Model) को आगे रखा जाता है। दरअसल, प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का यह गृह जिला भी है। अब इस जिले में इतने भारी भरकम बजट से तैयार हो रहे अस्पताल को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। इन्हीं बातों को केन्द्रीत करते हुए Media Report में इस बात का खुलासा हुआ है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि एम्स लगभग 900 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ। जहां बच्चों की सीट कहीं अधिक है। वहीं यहां की सुविधाएं प्रदेश स्तरीय है। इसी तरह भोपाल में ही तैयार हमीदिया अस्पताल जिसका भवन बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपए का बजट आया। इन सब बातों के इतर छिंदवाड़ा के अस्पताल को लेकर मीडिया ने अपनी रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट शनिवार को सोशल मीडिया पर दिनभर लोग सरकार को कोसते रहे तो कुछ समर्थन में अपने कमेंट करते रहे। इस प्रोजेक्ट के लिए अफसर वीएस वर्मा को एक्सटेंशन भी दिया गया है। अस्पताल में शुरूआत में 150 सीट होगी। बाद में इस अस्पताल को 250 सीट वाला बनाया जाएगा। अस्पताल लगभग 33 लाख वर्गफीट में तैयार किया जा रहा है। यह अस्पताल 240 बैड का होगा। इस अस्पताल में 115 प्रायवेट रूम भी बनाए जाएंगें।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: नाबालिग से छेड़छाड़, विरोध करने गए पिता को पीटा
Don`t copy text!