TCI Exclusive: सेक्स का झांसा देने वाले डेटिंग एप्स से रहे दूर, आपके बैंक खाते पर है जालसाजों की नजर

Share
  • आपके घर में कोई यह एप चला रहा हैं तो आप सावधान हो जाइए
  • दूसरे दोस्तों को भी इस सोशल साइट के बारे में बताइए
  • चैट और दोस्ती करने के नाम पर लिया जाता है पैसा
  • रकम लेने के बाद देते हैं झांसा, देशभर में फैला है नेटवर्क
TCI Exclusive
यह है इंडिया सोशल नाम की डेटिंग एप के स्क्रीन शॉट। इसे ब्लर किया गया है क्योंकि इसमें तस्वीरें अश्लील हैं।

भोपाल। सोशल मीडिया के नाम पर चल रहे डेटिंग एप (Social Dating App) को यदि आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह समाचार आपके लिए हैं। अमूमन हर एप पर युवतियों और महिलाओं की खूबसूरत तस्वीरें दिखाकर आपको रिझाया जाता है। फिर उनके बुने जाल पर आप फंसते जाते है। आखिर में आपका बैंक खाता गिरोह के रडार पर होता है। ऐसे ही दर्जनों सोशल ​डेटिंग एप (Fake Social Dating App) बाजार में मौजूद है। जिसमें से एक एप की द क्राइम इंफो ने पड़ताल की। इस पड़ताल में गिरोह के पूरे नेटवर्क का पता चला। बारीकी से पड़ताल की गई तो फर्जीवाड़ा निकलकर सामने आया
फर्जी हैं यह पता करने का आसान तरीका
बाजार में ऐसे दर्जनों एप है। लेकिन, इन्हें चलाने वालों के पास युवतियों की तस्वीरें काफी कम है। हमने जिस एप की पड़ताल की तो मालूम हुआ कि यह पूरा नेटवर्क संगठित तरीके से चल रहा है। इसमें जिस्मफरोशी करने के लिए भी उकसाया जाता है। इसके लिए बकायदा व्हाट्स एप पर (Social Dating App) आपसे संपर्क किया जाता है। thecrimeinfo.com ने संपर्क किया तो पूजा, रिया, आरती, शिखा जैसे नाम एक समान पाए गए। लेकिन, इन नामों की तस्वीर लगभग एक जैसी थी। कई नामों के आगे उनके व्हाट्स एप नंबर भी दिए हुए थे।
ऐसे ग्राहकों को हैं फंसाते
thecrimeinfo.com के ब्यूरो चीफ केशव राज पांडे इस नेटवर्क का पता लगाने के लिए जुड़े। उन्होंने लगभग 3 महीने लगातार रैकी की। इस नेटवर्क में पांच सौ क्वाइन होने पर चैट की सुविधा उपलब्ध होने का दावा किया गया। लेकिन, एक हजार से अधिक क्वाइन करने पर भी चैट की सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी। वह तस्वीरें जिसमें व्हाट्स एप नंबर थे उन्हें हाय लिखकर भेजा गया तो वहां से सीधे डिमांड भेजी गई। यह डिमांड आन लाइन भुगतान होने पर पूरी करने का दावा किया गया। पर ऐसा बिलकुल भी नहीं हुआ।
यह होती है फीस
thecrimeinfo.com ने सोशल डेटिंग एप (Social Dating App) के एक प्रोफाइल पर संपर्क किया। इसमें युवती का नाम कथित सपना कुमारी बताया गया था। उसका व्हाट्स एप नंबर 0000026497 था। यह नंबर उसी सोशल डेटिंग एप से हासिल हुआ था। इसमें हाय लिखते साथ ही उनके रैट कार्ड सामने आ गए। इसमें लिखा हुआ था कि सैक्स और आडियो चेट (Sex And Audio Chat) के लिए 300 रुपए, कैमरा सैक्स के 500 रुपए और कंफरमेशन के लिए 100 रुपए की फीस बताई गई। सपना ने अपना पेटीएम नंबर भी भेजा था। इसी तरह 0000024138 नंबर से बातचीत हुई तो न्यूड वीडियो कॉल की फीस 700 रुपए बताई गई। सैक्स चैट के लिए 300 रुपए मांगे गए।

यह भी पढ़ें:   Ujjain Crime : पूर्व मेडिकल ऑफिसर की फंदे पर लटकी मिली लाश
TCI Exclusive
इंडिया सोशल नाम का डेटिंग एप जिसमें खुलेआम युवतियों की तस्वीर के साथ—साथ उनके व्हाट्स एप नंबर भी डिस्पले हो रहे हैं। यह तस्वीरें अश्लील है इसलिए ब्लर किया गया है।

ऐसे करते हैं फर्जीवाड़ा
thecrimeinfo.com ने और अधिक तह में जाकर तहकीकात करने का निर्णय लिया। जिसके लिए 0000035490 पर व्हाट्स एप पर चैट किया गया। इस युवती ने आमने—सामने की मुलाकात से इंकार करते हुए सैक्स चैट के 150, वीडियो कॉल के 700, वायस कॉल के 150, डेमो के 100 रुपए और न्यूड पिक्चर (Nude Picture) दिखाने के 200 रुपए मांगे। यह सारे नंबर सोशल डेटिंग एप (India Social) से ही द क्राइम इंफो के ब्यूरो चीफ को प्राप्त हुए थे। इस युवती को हमने पेटीएम की मदद से कंफरमेशन के लिए 100 रुपए का भुगतान किया। लेकिन, युवती भुगतान प्राप्त होने से मुकर गई। जबकि पेमेंट पर ब्ल्यू टिक आया था। जब बताया गया तो उस युवती ने कहा कि ऐसा धोखा देने वाले गिरोह बहुत चल रहे है। कोई गलत नंबर पर सेंड कर दिया है। उसे व्हाट्स एप पर पेमेंट का स्क्रीन शॉट भी भेजा गया। लेकिन, वह युवती सर जी पेमेंट नहीं हुआ दोबारा कहकर फिर से पेमेंट करने के लिए कहने लगी। यानि साफ है कि सोशल डेटिंग एप (Social Dating App) के जरिए सैक्स परोसने और उसकी आड़ में धोखा देने वाला यह गिरोह पूरे देशभर में फैला हुआ है।
कौन सा है सोशल डेटिंग एप
इस एप में मध्यप्रदेश के हर शहर इंदौर, भोपाल, सागर, विदिशा, सीहोर, जबलपुर से लेकर कई अन्य शहरों की युवतियों की तस्वीरें हैं। वह तस्वीरे जो प्रोफाइल पिक्चर जो कि न्यूड (Nude Picture) है वह भी अपलोड है। ऐसी दर्जनों प्रोफाइल सोशल ​डेटिंग एप पर मौजूद है। यह सोशल डेटिंग एप बकायदा प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसका नाम हैं इंडिया सोशल। इसके भीतर प्रोफाइल बनाने के बाद आपको अनगिनत और अश्लील तस्वीरें हासिल हो जाएगी। इसके बाद यह लालच देकर युवाओं को फंसाते है। रकम 100 रुपए से लेकर 300 रुपए तक ही लेते हैं। ताकि कहीं शिकायत न हो और इस गोरखधंधे का पता नहीं चल सके। इस एप को खोलते ही अहसास हो जाता है कि सोशल डेटिंग एप (Social Dating App) की आड़ में यहां पर खुलेआम जिस्मफरोशी (Sex Worker) की जाती है। पर हकीकत यह है कि यहां यह दोनों कामों को छोड़कर खासकर युवाओं को झांसा देने का काम धड़ल्ले से जारी है।

Don`t copy text!