MP Scam News: चीनी कंपनियों के उत्पाद किसानों को देने वाले अफसर पर एफआईआर

Share

MP Scam News: मंदसौर जिले में तैनात उद्यानिकी विभाग के तत्कालीन डायरेक्टर समेत 15 व्यक्तियों के खिलाफ भोपाल लोकायुक्त पुलिस ने दर्ज किया मामला

MP Scam News
सांकेतिक ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

भोपाल। प्रधानमंत्री के नाम पर बनी कई योजनाओं पर हो रहे घोटाले के एक मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। यह घटना मध्यप्रदेश के मंदसौर (MP Scam News) जिले में उद्यानिकी विभाग के भीतर हुई थी। जिसमें आरोपी अफसरों ने निजी कंपनी की मदद से चीनी उत्पाद किसानों को बांट दिए थे। इस मामले की जांच पहले राज्य सरकार ने की थी। जिसके बाद प्रकरण लोकायुक्त पुलिस को सौंपा गया था। अब भोपाल लोकायुक्त पुलिस संगठन ने मंदसौर जिले के नौ अफसरों समेत 15 व्यक्तियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

ऐसे किया जा रहा था बंदरबाट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह पूरा मामला मुकेश पाटीदार (Mukesh Patidar) के कारण उजागर हुआ था। जिसमें आरोप था कि एकीकृत बागवानी मिशन योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना समेत अन्य योजनाओं पर भ्रष्टाचार किया जा रहा था। यह सिलसिला 2017 से 2019 के बीच अंजाम दिया गया। आरोप है कि उस वक्त उप संचालक मनीष चौहान (Manish Chauhan) ने नियमों को दरकिनार करके 36 लाख 81 हजार रूपए कंपनी के खाते में डाल दिए। हितग्राहियों के चयन में भी भाई—भतीजावाद किया गया। कृषि उपकरणों की खरीदी एमपी एग्रो से नहीं की गई। किसानों को जो यंत्र बांटे गए उसकी आधी राशि हितग्राहियों से ही वसूली गई। इस संबंध में एनडीटीवी समेत कई अन्य समाचार पत्रों में इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ था। जिसके बाद सरकार ने अपने स्तर पर घोटाले की जांच कराई थी। इस जांच के बाद अब एफआईआर दर्ज की गई है।

इन्हें बनाया गया है इस मामले का आरोपी

इस मामले में तत्कालीन संचालक सत्यानंद, तत्कालीन उप संचालक मनीष चौहान, उद्यान विस्तार अधिकारी राजेश जाटव, पप्पूलाल पाटीदार, ग्रामीण उद्यान अधिकारी बनवारी वर्मा, राजेश मईडा, सत्यम मंडलोई, सुरेश सिंह धाकड़, दिनेश पाटीदार के अलावा कृषि यंत्र (MP Scam News) सप्लाई करने वाले छह फर्म के संचालकों को आरोपी बनाया गया है। इससे पहले लोकायुक्त पुलिस ने मंदसौर में जाकर तमाम दस्तावेज जांच के लिए जब्त किए थे।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP Scam News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Fraud Couple: बंटी और बबली क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े
Don`t copy text!