MP PHQ News: चुनाव से निपटने के बाद सीएम अचानक पीएचक्यू पहुंचे

Share

MP PHQ News: सवाल—जवाब से बचने मीडिया को नहीं लगने दी गई भनक, दो न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए सीएम बोले चुनाव कार्यक्रमों में व्यस्तता के चलते मेरे विभाग नहीं ली थी सुध, इस बार लोकसभा चुनाव में बूथ नहीं लूटा, यह हमारी सरकार की उपलब्धि, कानून—व्यवस्था की समीक्षा को अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ कि पीएचक्यू में जाकर आंकड़े देखकर संतुष्ट हो गए सीएम

MP PHQ News
एमपी पुलिस मुख्यालय के सभागार में मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना के साथ सभी शाखाओं के प्रभारियों से चर्चा करते हुए। तस्वीर जनसंपर्क विभाग की तरफ से जारी।

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने पिछले दिनों पुलिस विभाग की समीक्षा की थी। जिसमें महकमे की काफी किरकिरी उस दौरान हुई थी। जिसके बाद पूरे प्रदेश में कॉबिंग गश्त से लेकर कई तरह के अभियान शुरु किए गए है। इतना ही नहीं नर्सिंग घोटाले में फंसे अफसरों को बर्खास्त किया गया। इधर, इस कवायद को अभी एक सप्ताह नहीं हुआ था कि सीएम अचानक पुलिस मुख्यालय भवन (MP PHQ News) में पहुंच गए। यहां अफसरों से कार्य योजना और फीडबैक उन्होंने लिया। यहां आपको बता दें कि इस पूरी कवायद से मैन स्ट्रीम मीडिया को काफी दूर रखा गया। सीएम का कवरेज करने के लिए सिर्फ दो न्यूज एजेंसियों के प्रतिनिधि जरुर वहां पहुंचे हुए थे।

सीएम के पास मौजूद है गृह विभाग

प्रदेश का महत्वपूर्ण महकमा मुख्यमंत्री के पास है। जिसको लेकर गृह विभाग की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने लोकसभा निर्वाचन के सभी चरणों की प्रदेश में शांतिपूर्ण ढंग से पूर्णता पर प्रसन्नता व्यक्त की है। इसके लिए पुलिस बल को उन्होंने बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने अपराधों पर नियंत्रण के लिए हमेशा अलर्ट रहने को कहा है। उन्होंने सख्ती और सजगता के साथ बड़े कार्यक्रमों एवं आयोजनों की दृष्टिगत आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने कहा कि शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने पर विद्यार्थियों की सुरक्षा और स्कूल-कॉलेज परिसर में सद्भाव का वातावरण बना रहे। इसके लिये हरसंभव आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। संभाग स्तर पर कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों को सौंपे गए दायित्व और भूमिका की समीक्षा की जाए। आने वाले माह में त्योहारों के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र में रात्रि विश्राम के साथ ही सतत निरीक्षण भी करें और कानून-व्यवस्था की दृष्टि से आदर्श स्थिति बनाये रखने के लिये चिंता करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों और पुलिस बल से संवाद करते रहें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने हाल ही में अशोकनगर (Ashok Nagar) में कुछ आपराधिक तत्वों द्वारा शस्त्र लहराने की घटना के संदर्भ में कहा कि अपराधियों में पुलिस का खौफ होना चाहिए। अवैधानिक कार्य में साथ देने वाले परिवार के व्यक्तियों के विरुद्ध भी कार्रवाई कर अपराधों पर अंकुश लगाया जाये।

अशोक नगर के सुलगते सवालों से बचने मुख्यमंत्री ने मीडिया से दूरी बनाई लेकिन पुलिस को नसीहत दी जुड़कर अच्छे कामों का प्रचार करो

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्क्रीनिंग कर ऐसे व्यक्तियों की पृष्ठभूमि की जानकारी भी तत्काल सामने आना चाहिए। दोषियों को बिलकुल भी नहीं बख्शा जाये। पुलिस का एक्शन अविलंब होना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारियों को अपने कार्यक्षेत्र में हुए अपराधों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए अपराधिक घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए अधीनस्थ अमले को निरंतर सचेत और मोटिवेट करते रहना चाहिए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि वर्तमान समय सोशल मी‍डिया का है। आमजन को अपराध नियंत्रण की जानकारी भी निरंतर मिलना चाहिए। अपराधिक घटनाओं के वीडियो प्रचारित होते हैं। साथ ही पुलिस बल की तरफ से अपराध नियंत्रण के लिए की गई आवश्यक कार्रवाई को भी तत्परता से सोशल मीडिया पर प्रचारित एवं प्रसारित करना चाहिए। अक्सर पुलिस की तरफ से की गई कार्यवाही प्रचारित न होने से अपराधिक तत्वों के हौसले बढ़ते हैं। इस दिशा में ट्वीटर, फेसबुक और सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों से की गई कार्यवाही की जानकारी भी नागरिकों तक पहुंचाई जाए। पुलिस मुख्यालय, जोन स्तर और जिला स्तर पर प्रतिदिन प्रेस विज्ञप्ति जारी करने की परम्परा सशक्त हो। पुलिस के एक्शन की जानकारी जन-जन तक पहुंचना चाहिए।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

MP PHQ News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   MP Political News: 'ठाकुर साहब' ने सरेंडर किया या गिरफ्तार हुए
Don`t copy text!