CM Kamal Nath राष्ट्रीय पुलिस स्मारक देखने पहुँचे

Share

श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को किया नमन

CM Kamal Nath
राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में सीएम कमल नाथ और साथ में हैं डीजीपी विजय कुमार सिंह

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ (CM Kamal Nath) शनिवार को देश की राजधानी नई दिल्‍ली (New Delhi) पहुंचे। उन्होंने यहां चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया। इस दौरान शौर्य शिला पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को नमन किया। सीमा सुरक्षा बल की टुकड़ी ने मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया।

इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह (Vijay Kumar Singh), सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक विवेक जौहरी (Vivek Johri) व एडीजी मुकेश जैन (Mukesh Jain) सहित राज्य एवं केन्द्र सरकार के अन्‍य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय में शौर्य गाथा खण्ड भी देखा और उसकी सराहना की। संग्रहालय में मध्यप्रदेश पुलिस पर समर्पित खण्ड का भी उन्‍होंने अवलोकन किया। आगंतुक पुस्तिका में अपने विचार व्‍यक्‍त किए। मुख्यमंत्री ने आगंतुक पुस्तिका में लिखा कि राष्ट्रीय पुलिस स्मारक देखना एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण है। इसमें पुलिस बल की महिमा और वीरता का बखूबी ढ़ंग से बखान किया गया है। साथ ही राष्ट्रीय पुलिस स्थापना के इतिहास और वीरता का परिचय भी कराया गया है।

उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली के चाणक्यपुरी क्षेत्र में बने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक परिसर में शौर्य शिला की स्थापना उन बलिदानी पुलिसकर्मियों के सम्मान में की गई है, जिन्होंने राष्ट्रीय एकता, अखण्डता और सुरक्षा को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। यहां स्थित संग्रहालय भी शहीद पुलिसकर्मियों की स्मृतियां संजोने के लिए समर्पित है। संग्रहालय में पुलिस प्रणाली के इतिहास और उसमें निरन्तर होने वाले विकास को प्रदर्शित किया गया है। इसी तरह शौर्यगाथा खण्ड में उन 35,134 पुलिसकर्मियों के नाम उत्कीर्ण हैं, जिन्होंने आजादी के बाद कर्तव्य पालन के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Molestation Case: चाउमीन मंगाया फिर कमरे में बुरे इरादे से दबोचा

अपील
www.thecrimeinfo.com विज्ञापन रहित दबाव की पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहा है। हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। इसलिए हमारे फेसबुक पेज www.thecrimeinfo.com के पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!