Christian Society News: दी इवेंजलिकल लूथरन चर्च पर ईओडब्ल्यू ने मारा छापा

Share

Christian Society News: कर्मचारियों के तेरह साल से जमा नहीं कराया गया ईपीएफ, छिंदवाड़ा और भोपाल में एक साथ की गई कार्रवाई

Christian Society News
आर्थिक प्रकोष्ठ विंग मुख्यालय भोपाल— फाइल फोटो

भोपाल। दी इवेंजलिकल लूथरन चर्च के खिलाफ आर्थिक प्रकोष्ठ विंग ने बड़ी कार्रवाई की है। यह कार्रवाई भोपाल स्थित आर्थिक प्रकोष्ठ विंग ने की। मामला चर्च से जुड़े कर्मचारियों के पीएफ अंशदान को जमा न करके फर्जीवाड़ा करने से जुड़ा है। ईओडब्ल्यू की टीम (Christian Society News) ने दी इवेंजलिकल लूथरन चर्च से जुड़े आधा दर्जन ठिकानों पर दस्तावेज जब्त किए है। भोपाल ईओडब्ल्यू की टीम ने यह कार्रवाई भोपाल के अलावा छिंदवाड़ा में भी की है। छापा मारने से पहले अदालत से सर्चिंग वारंट जारी कराया गया था। ताकि जांच एजेंसी पर किसी तरह के आरोप न लगाए जा सके।

इन लोगों के यहां दी गई दबिश

ईओडब्ल्यू के अनुसार यह कार्रवाई 10 नवंबर को सुबह की गई। कार्रवाई के केंद्र में छिन्दवाडा और भोपाल के आधा दर्जन ठिकाने थे। ईओडब्ल्यू को शिकायत हुई थी कि कर्मचारियों के करोड़ों रूपये के भविष्य निधि की राशि के गबन की गई है। ईओडब्ल्यू टीम ने छिन्दवाडा स्थित सोसायटी के मुख्यालय और पदाधिकारियों के आवासों पर सर्च की कार्रवाई की थी। कार्रवाई की जद में दी इवेंजलिकल लूथरन चर्च के अध्यक्ष छिंदवाड़ा निवासी सुरेन्द्र कुमार सुक्का, सचिव नितिन सहाय, पूर्व कोषाध्यक्ष बसन्त कुमार, कोषाध्यक्ष एसपी दिलराज और भोपाल में उपाध्यक्ष अनिल मार्टिन के ठिकानों पर पड़ताल की गई।

ऐसे सामने आया था पूरा फर्जीवाड़ा

चर्च के कर्मचारियों का आरोप है कि उनके वेतन से भविष्य निधि की राशि कई वर्षो से काटी गई। लेकिन, खाते में पिछले 13 वर्षो से उसे जमा ही नहीं किया गया। ऐसा न करके लगभग 4 से 5 करोड़ रूपये का गबन किया गया। दी इवेंजलिकल लूथरन चर्च (The Evangelical Lutheran Church) 2010 से चल रही है। वेतन से काटी गई राशि के अतिरिक्त सोसायटी (Christian Society News) को संस्था की ओर से अंशदान भी जमा करना होता है। ईपीएफ खातेधारी को जीवन बीमा संबंधी सुविधा प्राप्त होती है। जिसके लिये नियमित रूप से ईपीएफ अंशदान जमा करना होता है। कोविड-19 महामारी के दौरान इस फर्जीवाड़े की जानकारी सामने आई थी। उस वक्त कर्मचारियों ने ईपीएफ बीमा के जरिए इलाज करने का प्रयास किया था। सोसायटी के मुख्य कार्यालय की तलाशी पर गबन से संबंधित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जप्त किये गये है।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Christian Society News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Fraud Couple: बंटी और बबली क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े
Don`t copy text!