आठवीं तक के बच्चे होंगे प्रोन्नत, बिना परीक्षा अगली कक्षा में मिलेगा प्रवेश

राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए आदेश, मार्कशीट पर लगेगी विशेष सील

सांकेतिक चित्र

भोपाल। मध्यप्रदेश में पहली से 8 वीं तक के बच्चों की अब परीक्षाएं नहीं होगी। उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों को अगली कक्षा में भेजने से संबंधित आदेश जारी कर दिए है। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश जाटव ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी करते हुए स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में विद्यार्थियों को उसी कक्षा में रोका नहीं जाएगा। कोरोना संकट के चलते प्रोन्नत किए जा रहे विद्यार्थियों की अंकसूची एवं टीसी पर विशेष सील भी लगाई जाएगी।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के बचाव के मद्देनजर कक्षा एक से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने के निर्देश जारी किए गए हैं। लोकेश जाटव ने कहा कि प्रदेश के ऐसे अशासकीय/अनुदान प्राप्त विद्यालय जिनमें कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा 19 मार्च 2020 अथवा उससे पूर्व सम्पन्न हो चुकी है, वे अपनी संस्था का वार्षिक परीक्षा परिणाम नियमानुसार घोषित करेंगे, परंतु किसी भी दशा में विद्यार्थियों को उसी कक्षा में रोका नहीं जायेगा। जिन विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं, उनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधान के अनुरूप मासिक अर्द्धवार्षिक एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए।

समस्त शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठ के विद्यार्थियों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधान के अनुरूप मासिक अर्द्धवार्षिक एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए। कक्षा आठ के विद्यार्थियों को प्रारंभिक शिक्षा पूर्णत: प्रमाण-पत्र भी जारी किए जाएं। पूरे सत्र के दौरान मासिक, त्रैमासिक (केवल कक्षा 5 और 8) अर्द्धवार्षिक एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पूर्व में तैयार प्रगति-पत्रक तथा अन्य मूल्यांकन अभिलेखों में वार्षिक के कॉलम में डेश(-) अंकित किया जाए।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Rape Case: सेना के जवान पर दुष्कर्म का आरोप, चार साल लिव—इन में रहीं पीड़िता

मार्कशीट और टीसी में एक विशेष सील लगाई जाएगी। जिसमें लिखा होगा कि-  म.प्र शासन स्कूल शिक्षा विभाग के परिपत्र दिनांक 28-03-20 के परिपालन में नोवल कोरोना वायरस से बचाव के दृष्टिगत शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा-16 के प्रावधान के अनुरूप आपको अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाता है।

अपील

देश वैश्विक महामारी से गुजर रहा है। हम भी समाज हित में स्पॉट रिपोर्टिंग करने से बच रहे हैं। इसलिए समाज और लोगों से अपील करते हैं कि यदि उनके पास भ्रष्टाचार, कालाबाजारी या जिम्मेदार अफसरों की तरफ से लापरवाही की कोई जानकारी या सूचना हैं तो वह मुहैया कराए। www.thecrimeinfo.com विज्ञापन रहित दबाव की पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहा है। हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। इसलिए हमारे फेसबुक पेज www.thecrimeinfo.com के पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!