India-Bangladesh Border पर बांग्लादेशी सेना ने की फायरिंग, बीएसएफ के हेड कांस्टेबल शहीद

Share

बॉर्डर गार्ड्स ऑफ बांग्लादेश की कायराना हरकत, फ्लैग मीटिंग के लिए बुलाकर धोखे से किया हमला

फायरिंग में शहीद हुए बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजय भान सिंह

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भारत-बांग्लादेश सीमा (India-Bangladesh Border) पर एक फ्लैग मीटिंग (Flag Meeting) के बाद बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स (Border Guard’s Of Bangladesh) ने सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के जवानों पर फायरिंग कर दी। एक-47 से की गई फायरिंग में एक जवान शहीद हो गया और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। बीएसएफ (BSF) ने बताया कि यह घटना गुरुवार सुबह बंगाल के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (International Border) पर हुई। बॉर्डर गार्डस बांग्लादेश (BGB) ने उस वक्त बीएसएफ के जवानों पर हमला किया जब वे एक मछुआरे को छुड़ाने गए थे। बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजय भान सिंह (Vijay Bhan Singh) को सिर पर गोली लगी, जिससे उनकी मौत हो गई। एक जवान को हाथ में गोली लगी है, उसे मुर्शिदाबाद के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। 50 वर्षीय विजय भान सिंह उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के रहने वाले थे।

गुरुवार सुबह तीन भारतीय मछुआरे सीमा क्षेत्र में पद्मा नदी में मछली पकड़ने के लिए गए थे। दो मछुआरे लौट आए और बीएसएफ पोस्ट काकमीचर के पास पहुंचे, उन्होंने बीएसएफ को बताया कि बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने उन सभी को पकड़ लिया था। बाद में दो को रिहा किया करते हुए फ्लैग मीटिंग का संदेशा भेजा।

“बीएसएफ नाव में पांच सैनिकों के साथ लगभग 10.30 बजे पोस्ट कमांडर, BGB (बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश) के गश्ती दल के पास पहुंचे। फ्लैग मीटिंग के दौरान बांग्लादेशी गश्ती दल ने भारतीय मछुआरे को रिहा नहीं किया और बीएसएफ के सैनिकों को घेरने की भी कोशिश की।

यह भी पढ़ें:   भौगोलिक हालात बन रहे देश के दुश्मन, नशे के कारोबारियों की काली नजर भारत पर

स्थिति को बिगड़ता देश बीएसएफ के जवानों ने वापस लौटने की कोशिश की, लेकिन इसी दौरान बांग्लादेशी सैनिकों ने उन पर फायरिंग शुरु कर दी। बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजय भान सिंह को सिर पर गोली लगी, जिससे उनकी मौत हो गई। एक जवान को हाथ में गोली लगी है, उसे मुर्शिदाबाद के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। 50 वर्षीय विजय भान सिंह उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के रहने वाले थे।

बांग्लादेशी सैनिकों की इस कायराना हरकत के बाद बीएसएफ प्रमुख वीके जौहरी ने बांग्लादेश के मेजर जनरल शफीनुल इस्लाम से हॉटलाइन पर बात की। मेजर जनरल इस्लाम ने घटना की जांच का आश्वासन दिया है।

बता दें कि दोनों सीमा बलों के बीच संबंध दशकों से सौहार्दपूर्ण रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि स्थिति न बिगड़े।

Don`t copy text!