Bhopal News: खंभा गिरने से हुई मौत 

Share

Bhopal News: अवैध तरीके से प्लॉट काटकर बेचने वाले कॉलोनाइजर महेश जैन और मुकेश जैन के खिलाफ रहवासियों ने उठाई कार्रवाई करने की मांग, बिजली विभाग के चालानी कार्रवाई और सख्ती के चलते रहवासी चंदा करके बिजली के पोल लगा रहे थे

Bhopal News
सुखी सेवनिया थाना, जिला भोपाल— फाइल फोटो

भोपाल। एमपी में सरकार अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात करती है लेकिन उसको लेकर कोई ठोस योजना उसके पास नहीं हैं। ऐसी ही एक अवैध कॉलोनी के कारण हुए हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। यह घटना भोपाल (Bhopal News) देहात क्षेत्र में स्थित सुखी सेवनिया थाना क्षेत्र की है। पुलिस ने शव पीएम के लिए भेज दिया है। पुलिस मौत के मामले में लापरवाही के एंगल पर जांच कर रही है। जबकि उसके बुनियाद में कॉलोनाइजर की तरफ से काटी गई अवैध कॉलोनी का यह मामला है। जिस पर पुलिस विभाग ने चुप्पी साध ली है।

ऐसे हुआ था हादसा जिसके लिए लोग कॉलोनाइजर को जिम्मेदार मान रहे

सुखी सेवनिया (Sukhi Sewaniya) थाना क्षेत्र स्थित ओमकारा सेवनियाँ के नजदीक हैप्पी ग्रीन वैली कॉलोनी (Happy Green Valley Colony) है। यह निर्माणाधीन होने के साथ—साथ अवैध भी है। यहां रहवासियों की तरफ से कॉलोनाइजर को बिजली के खंभे लगाने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। इसके लिए रहवासियों ने स्वयं चंदा करकेे खंभा लगाने का काम शुरु किया। इसी दौरान हुए एक हादसे में हैप्पी ग्रीन कॉलोनी निवासी विजय कनोजिया (Vijay Kanojiya) पुत्र रामप्रकाश कनोजिया उम्र 42 साल की मौत हो गई। वह लांड्री का काम करता था। मामले की जांच प्रधान आरक्षक रिंकू कटियार (HC Rinku Katiyar) कर रहे हैं। रहवासी गुरूवार शाम बिजली के खंभे खरीदकर लाए थे। जिन्हें उतारने के दौरान विजय कनोजिया पर भंभा गिर गया। खंभा सिर पर लगने से वह बेसुध हो गया था। उसको पीपुल्स अस्पताल (People Hospital) ले जाया गया था। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस को पीपुल्स अस्पताल के डॉक्टर नवनीत सिंह ने इसकी जानकारी 30 मई की रात लगभग साढ़े आठ बजे दी थी। सुखी सेवनिया पुलिस मर्ग 26/24 दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

भ्रष्टाचार के चलते बौने हुए सिस्टम की सजा आम आदमी को भोगना होगा

Bhopal News
सांकेतिक चित्र

मामले में साफतौर पर कॉलोनाइजर की गलती और झूठे वादे के प्रमाण मौजूद है। इसके बावजूद पुलिस (Bhopal News) की जांच ट्रैक्टर—ट्राली तक सीमित रहेगी। रहवासियों ने बताया कि यह कॉलोनी 2013 में मुकेश जैन (Mukesh Jain) और महेश जैन (Mahesh Jain) ने बनाई है। इस कॉलोनी में सुंदर पार्क, मंदि, समेत चमचमाती सड़क के सपने दिखाए थे। आलम यह है कि कॉलोनी में पानी का कनेक्शन भी नहीं हो पा रहा है। प्लॉट बेचने के बाद मुकेश जैन व उनके साथी महेश जैन ने मुढ़कर भी नहीं देखा। जिस कारण यहां रहने वाले जुगाड़ करके कॉलोनी को बसाने की कोशिश कर रहे हैं। यहां बिजली भी चोरी से चल रही है। जिस कारण 20 मई 2024 को बिजली विभाग ने कॉलोनी में रहने वाले बनवारी वैष्णव का (Banwari Vaishnav) 19337 रुपए का चालन काट दिया था। वहीं जिसकी मौत हुई उसका भी बिजली विभाग ने 21 हजार रुपए का चालान काटा जाना था। लेकिन, घर पर कोई नहीं था इसलिए वह बच गय। चालान बनने के बाद लोगों ने अपने बिजली के तार हटा लिए। कॉलोनाइजर मुकेश जैन और महेश जैन से कई बार कॉलोनी के लोग शिकायत कर चुके थे। लेकिन, वह धमकाते हुए भगा देता था।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: लुटेरी दुल्हन के मां की चालाकी से धराया गिरोह 

बिजली विभाग की सख्ती के कारण हालात बदतर

बिजली विभाग की सख्ती से बचने के लिए रहवासियों ने बिजली की सुविधा प्राप्त करने के लिए चंदा किया। कॉलोनाइजर से बात करने के बाद दो डीपी लगाई गई हैं। जिसमें 100-100 कनेक्शन लेने की अनुमति है। इसके लिए प्रत्येक घर से 35 हजार रुपए मांगे जा रहे थे। इसके बाद कॉलोनी के आठ लोगों ने राशि जमा की। इसके बाद वह गोविंदपुरा स्थित अग्रवाल कंस्ट्रक्शन (Agrawal Construction) से साथ बिजली के पोल लेकर गुरुवार को ट्रैक्टर से उसे लेकर पहुंचे थे। उन्हीं खंभों को उतारते वक्त हादसा हो गया। जिसमें मौत हो गई।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!