Bhopal Breaking News: आपदा को अवसर बना रहे सायबर अपराधी

Share

Bhopal Breaking News: तस्वीरों के झांसे में आए तो जेब में पड़ेगा भारी, स्टेट सायबर सेल ने जारी की यह एडवायजरी

Bhopal Breaking News
सांकेतिक चित्र

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Breaking News) कोरोना संक्रमण से बहुत ज्यादा प्रभावित है। इंदौर के बाद भोपाल शहर इस महामारी की सर्वाधिक चपेट में हैं। शहर में अस्पतालों में पलंग नहीं है। ऑक्सीजन की कमी है वहीं रेमडेसिविर समेत दूसरी दवाओं की शॉर्टेज हैं। यह जानकारियां मीडिया के जरिए सरकार के सामने भी आ रही है। इन्हीं जरुरतों को आधार बनाकर सायबर चीटर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। इस संबंध में राज्य सायबर सेल ने लोगों को एडवायजरी जारी कर दी है।

कभी मां तो कभी बहन को बीमार करते

सायबर सेल के अनुसार सायबर ठगी करने वाले बदमाश इन दिनों सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्स एप्प समेत दूसरे प्लेटफार्म के जरिए लोगों को तलाशते हैं। दवा सप्लायर, रेमडेसिविर इंजेक्शन दिलाने वाली संस्था का नुमाइंदा बनकर भी संपर्क करते हैं। रकम एडवांस में लेकर फोन बंद कर देते हैं। इसके अलावा सायबर चीटर किसी भी पीड़ित व्यक्ति की तस्वीर डालकर उसको अपना मां—बहन, भाई या कोई रिश्तेदार बताकर इलाज के लिए मदद मांगने का काम करते हैं। इसके अलावा घर में ​ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई करने का भी झांसा इस तरह के रैकेट दे रहे हैं। यह ट्रेंड मध्य प्रदेश समेत दूसरे कई अन्य शहरों में भी देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: मानवता को शर्मसार करने वाली यह तस्वीरें जो आज हमें तो भविष्य में भाजपा को विचलित करेगी, जानिए क्यों

यह भी पढ़ें:   Bhopal Molestation News: चाकू मारकर चेहरा बिगाड़ने की धमकी

फर्जी फार्मा कंपनी से सचेत

Bhopal Breaking News
सांकेतिक फोटो

एडवायजरी के अनुसार किसी भी व्यक्ति को अकाउंट में रकम न डाले। वह भी ऐसे व्यक्ति के खाते में जो लिंक बनाकर आपको भेजते हैं। दवा, इंजेक्शन, ऑक्सीजन यदि आनलाइन बुला रहे हैं तो पहले उस फर्म की पड़ताल कर ले। कई जग​ह से फर्जी फर्म बनाकर चित्र की मदद से धोखाधड़ी होने की शिकायतें सामने आई है। कैश आन डिलीवरी के विकल्प को ज्यादा प्रा​थमिकता दें। यदि आप जालसाजी के शिकार हैं या शक हो तो 15526 पर सूचित कर सकते हैं। इस संबंध में एडवायजरी एडीजी स्टेट सायबर सेल मुख्यालय की तरफ से जारी की गई है।

Don`t copy text!