Bhopal Cyber Crime: परिंदा खरीदने का झांसा देकर ठगी

Share

Bhopal Cyber Crime: भोपाल के इस व्हाट्स एप ग्रुप के मेंबर का नाम लेकर की धोखाधड़ी

Bhopal Cyber Crime
File Image Courtesy

भोपाल। इंटरनेट (Bhopal Cyber Crime) की दुनिया में जालसाज काफी शातिर होते हैं। वह कमजोर और इंटरनेट बैंकिंग न जानने वालों को फांसते है। ताजा मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से सामने आया है। पीड़ित व्यक्ति पक्षी खरीदने—बेचने का काम करते हैं। पक्षी खरीदने के नाम पर ही उसके पास जालसाज ने संपर्क किया था। इधर, एक क्रेडिट कार्ड का वैरीफिकेशन करने के नाम पर जालसाजी हुई है। यह दोनों घटनाएं भोपाल के टीलाजमालपुरा थाने में दर्ज हुई है।

21 हजार रुपए निकाले

टीलाजमालपुरा थाना पुलिस के अनुसार सैयद साजिद अली (Sayyed Sajid Ali) ने शिकायत की थी। वह कांग्रेस नगर में रहते हैं और पक्षी बेचने का काम करते हैं। उसका दोस्त साजिद यार (Sajid Yar) है। वह व्हाट्स एप्प ग्रुप चलाता है। यह फुल्ली वाइस भोपाल नाम से व्हाट्स एप ग्रुप चलता है। इसमें पक्षी खरीदने के लिए बताया गया। यह पक्षी विशेष प्रकार का था। सौदा 17 हजार रुपए में तय हुआ था। गुगल के माध्यम से भुगतान करने की बात तय हुई। गुगल के जरिए पेमेंट नहीं हो रहा। इसलिए उससे एटीएम और ओटीपी मांग ली। जिसके बाद खाते से 21 हजार रुपए निकाल लिए।

यह भी पढ़ें: यदि आपने दोस्त बनाने के लिए इस डेटिंग एप्प को डाउनलोड किया है तो उन चेहरों के बारे में जान लीजिए जो आपके लिए मुश्किलें खड़ी करेंगी

कार्ड की थी जानकारी

Bhopal Cyber Crime
QR Code OTP Fraud File Image

इसके अलावा दूसरा जालसाजी का मामला अनिल सक्सेना (Anil Saxena) ने दर्ज कराया है। उसके पास 27 फरवरी को फोन आया था। उसने कहा था कि आरबीएल क्रेडिट कार्ड अकाउंट का वैरीफिकेशन करना है। आरोपी ने उसके कार्ड का आखिरी चार नंबर बताया था। उसको लगा कि फोन कंपनी से आया है। उसने कहा कि कोड आपके पास आएगा। यह कोड बताते ही उसके खाते से 28 हजार रुपए निकल गए। इसके बाद आरोपी का मोबाइल बंद हो गया। अनिल सक्सेना ने शिकायत सायबर सेल में की थी। वह राम मंदिर के पास रहते हैं। अभी फरियादी से बात की जाना है।

यह भी पढ़ें:   ATM in Threat: बम से उड़ाने की तकनीक आतंकियों जैसी, जांच एटीएस को सौंपने की तैयारी
Don`t copy text!