Bhopal Cheating News: एसबीआई के अफसरों की खामोशी को क्लीनचिट नहीं दी जा सकती

Share

Bhopal Cheating News: कान में कपास डालकर सो रहे अधिकारियों को नहीं थी फिक्र, अब तीसरा एटीएम का केस सामने आया, कई केस सामने आना अभी भी बाकी

Bhopal Cheating News
हिंदी भवन के नजदीक एसबीआई सीडीएमए में साढ़े छह लाख रुपए निकालने वाले दो संदेहियों में से एक की तस्वीर

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की भारतीय स्टेट बैंक के सीडीएमए मशीन से छेड़छाड़ (Bhopal Cheating News) करने वाली तीसरी घटना सामने आई है। इस मशीन में भी वही व्यक्ति दिखाई दे रहे हैं जो पहले की दो अन्य घटनाओं में दिखाई दिए थे। पुलिस तीनों घटनाओं को सिलसिलेवार करके अब किसी निष्कर्ष में पहुंचने का दावा कर रही है। इधर, यह साफ हो गया है कि वारदात करने वाले व्यक्ति बाहरी थे। वे शहर के एक होटल में ठहरे थे।

एसबीआई के अफसरों पर होनी चाहिए कार्रवाई

ताजा तीसरा मामला टीटी नगर थाने में दर्ज किया गया है। यहां वारदात थाने से महज 100 मीटर के फासले पर स्थित एसबीआई की सीडीएमए मशीन में की गई है। इन तीनों घटनाओं ने भारतीय स्टेट बैंक की सीडीएमए और एटीएम मशीन की सुरक्षा में बरती जा रही लापरवाही को उजागर कर दिया है। एसबीआई के अफसर खामोश है और अब तक किसी भी एडवायजरी की सुध नहीं ली गई है। वहीं जिम्मेदारी तय करने के सवाल पर कोई सामने आने को राजी नहीं है। बल्कि मामले को दबाने के लिए कार्पोरेट हाउस से मुख्य ​समाचार पत्रों को विज्ञापन जारी करके मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। इधर, निगरानी करने वाली एजेंसियों ने भी किसी तरह की रिपोर्ट बनाकर एसबीआई के अफसरों की लापरवाही नहीं बताई है।

अब तक साढ़े दस लाख

Bhopal Cheating News
भारतीय स्टेट बैंक इंडिया—फाइल फोटो

इसके पहले टीटी नगर स्थित पंचानन भवन में लगे सीडीएमए मशीन से छेड़छाड़ की गई थी। इसी तरह श्यामला हिल्स स्थित हिंदी भवन के नजदीक बैंक के बाहर लगी मशीनों से भी रुपये निकाले गए थे। तीनों वारदातों में कैमरे में दिख रहे दो बदमाशों ने कुल 10 लाख 50 हजार रुपये की रकम निकाली है। इसमें चौका देने वाला तथ्य यह भी है कि तीनों ही वारदाते 17 जून की शाम से 18 जून की सुबह के बीच अंजाम दी गई है। बदमाशों ने कंपनी की उन मशीनों को टारगेट किया, जिनका संचालन खुद बैंक करता है। ताजी श्किायत गोपाश्री चंदन (Gopashri Chandan) ने दर्ज कराई है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: मोबाइल रिचार्ज नहीं कराया तो फांसी पर झूला

6 एटीएम से 22 बार ट्रांजेक्शन

Bhopal Cheating News
सांकेतिक चित्र

गोपाश्री चंदन एसबीआई मुख्य ब्रांच में सहायक प्रबंधक हैं। उन्होंने बताया कि शाखा के बाहर (रिसाइकलर मशीनें) एटीएम हैं। जिसमें 30 जून को बैंक के कर्मचारी मशीनों को खाली करने पहुंचे थे। एडमिन स्लिप और रोकड़ का मिलान किया तो तीन मशीनों में 2 लाख 20 हजार रुपये कम निकले। जब सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले तो 17 जून की रात 9 बजे से 18 जून की सुबह 9 बजे तक दो अज्ञात युवक तीनों मशीनों में छेड़छाड़ कर रुपये निकालते दिखे। आरोपियों ने तीन मशीनों में कुल 6 एटीएम कार्ड का उपयोग कर 22 बार ट्रांजेक्शन किया और दो लाख बीस हजार रुपये निकाले थे।

यह भी पढ़ें: पुलिस कह रही है महिला सड़क दुर्घटना में जख्मी हुई थी, परिवार का दावा है कि उसकी पुलिस ने ही हत्या की है

ऐसे करते रहे वारदात

पंचानन भवन से निकाली गई रकम 1 लाख 80 हजार रुपये थी। यहां भी कैमरे चैक करने पर 17 जून की शाम से 18 जून की सुबह तक दो युवक सीडीएमए मशीन से छेड़छाड़ कर रुपये निकालते हुए दिखे थे। यहां से आरोपियों ने 3 एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके 18 ट्रांजेक्शन किए थे। इससे पहले हिंदी भवन के नजदीक एटीएम से 6 लाख 50 हजार रुपये निकाले गए थे। यहां भी 17 जून की रात से 18 जून की सुबह तक दो युवक मशीन के साथ छेड़छाड़ कर रुपये निकालते हुए दिखे थे। आरोपियों ने 9 एटीएम का उपयोग कर कुल 65 ट्रांजेक्शन किए थे।

आरोपियों की तलाश में जुटी कई टीमें

Bhopal Cheating News
टीटी नगर थाना, जिला भोपाल— फाइल चित्र

वारदात करने वाले आरोपियों के बारे में पुलिस को कुछ महत्वपूर्ण सुराग लगे हैं। यह दावा करते हुए बताया गया कि हरियाणा (Hariyana) समेत विभिन्न राज्यों और शहरों के लिए पुलिस पार्टियां रवाना हैं। ज्यादातर बैंक एकाउंट हरियाणा के निकले हैं। जिस दिन भोपाल (Bhopal Cheating News) में इस प्रकार की घटनाएं हुईं, उसी दिन देश के अन्य शहरों में भी ऐसी वारदातें होने का पता चला है। पुलिस का कहना है कि बदमाशों ने दूसरी एटीएम मं भी ऐसा किया है। इसकी तस्दीक भारतीय स्टेट बैंक अपने स्तर पर कर रहा है। इसलिए अन्य वारदातों के भी सामने आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:   ISI Honey Trape : यदि आप फेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए

यह भी पढ़ें: हरियाणा के मेवात इलाके से यह शातिर चार बदमाश सिर्फ एटीएम को निशाना बनाने के लिए आते थे, जानिए क्यों

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!