Best Police Station Award में बुरहानपुर ने बाजी मारी, धरी रह गई शहरी अफसरों की तैयारी

Share

बुरहानपुर का अजाक थाना देश के तीन सर्वश्रेष्ठ थानों में हुआ शामिल, रिपोर्ट जारी

Best Police Station Award
मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले का अजाक थाना जिसको देश के सर्वश्रेष्ठ तीन थानों में से एक चुना गया

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) जहां डीजीपी से लेकर एसपी स्तर के दर्जनों अफसर तैनात हैं। यही सारी नीतियां (MP Government Policy) बनती है और उसके क्रियान्वयन के आदेश जारी होते हैं। इन सबके बावजूद नीतियों पर शहरों को पछाड़ते हुए प्रदेश के पिछड़े जिले कहे जाने वाले बुरहानपुर (Burhanpur) ने बाजी मार ली। बुरहानपुर को बेस्ट पुलिस स्टेशन (Best Police Station) की कैटेगरी में अवार्ड मिला है। यहां के अजाक थाने को पहले तीन सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची में स्थान मिला है।
जानकारी के अनुसार देश के सर्वश्रेष्‍ठ तीन थानों (Top Three Police Station Award) में अजाक (AJK) पुलिस थाना बुरहानपुर शामिल किया गया है। भारत सरकार (Government Of India) के गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) ने अजाक थाने को चुना है। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मध्यप्रदेश को यह प्रतिष्‍ठा दिलाने वाला बुरहानपुर है। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय के इंटेलीजेन्‍स ब्‍यूरो के संयुक्‍त निदेशक (Intelligence Joint Director) एवं कान्‍फ्रेंस सेक्रेटरी ऋत्विक रुद्र (Hrithik Rudra) ने पत्र के जरिए खुशी जाहिर करते हुए इस आशय की सूचना मध्‍यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह (DGP Vijay Kumar Singh) को दी है। देश के तीनों सर्वश्रेष्‍ठ पुलिस थानों के प्रभारियों को अगले माह 6 दिसंबर को पुणे (Pune) के इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस एज्‍यूकेशन एंड रिर्सच (IISER) में आयोजित होने जा रहे कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। यहां डीजीपी एवं आईजी कान्‍फ्रेंस-2019 (DGP-IG Conference) के आयोजन में यह सम्मान केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) देंगे। इस कान्‍फ्रेंस में अजाक पुलिस थाना बुरहानपुर के प्रभारी उपनिरीक्षक किशोर कुमार अग्रवाल (SI Kishor Kumar Agrawal) को भी सम्‍मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। डीजीपी विजय कुमार सिंह ने अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक अजाक प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्‍तव (ADG Pragya Richa Shrivastav), बुरहानपुर के पुलिस अधीक्षक अजय सिंह (SP Ajay Singh), पुलिस अधीक्षक अजाक अरविंद तिवारी (SP AJK Arvind Tiwari) और अजाक थाना प्रभारी किशोर कुमार अग्रवाल को इस उप‍लब्धि के लिए बधाई दी है।
उल्लेखनीय है कि केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भारत के सभी राज्‍यों के राज्‍य अपराध अभिलेख ब्‍यूरो (State Crime Record Bureau) में उपलब्‍ध क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्‍टम (Crime And Criminal Tracking Network And System) डाटा के आधार पर आरंभ में देश के सर्वश्रेष्‍ठ 100 पुलिस थानों का चयन किया था। इसके बाद मैदानी स्‍तर पर तीन चरणों में अलग-अलग एजेंसियों के माध्‍यम से गुप्‍त सर्वे (Hidden Audit) कराकर तीन सर्वश्रेष्‍ठ थानों को चुना गया है। गृह मंत्रालय ने लगभग 50 बिंदुओं की प्रश्‍नावली के आधार पर देश के तीन अव्‍वल पुलिस थानों को चयनित किया है। गुप्‍त सर्वे (Hidden Survey) में इस बात का खासतौर पर पता लगाया कि आम जनता में पुलिस की छवि कैसी है। पुलिस थानों का रख-रखाव, अनुशासन व रिकार्ड संधारण, पीडितों की संतुष्टि के साथ शिकायतों का शीध्रता से निराकरण और बुनियादी सुविधाएँ मस‍लन पेयजल, शौचालय व आगुंतकों के लिए बैठने की व्‍यवस्‍था इत्‍यादि की स्‍थिति क्‍या है। सर्वे के दौरान थाने की कार्यप्रणाली के बारे में कारोबारियों, समाज से‍वियों एवं शासकीय सेवकों सहित समाज के सभी वर्गों की राय जाँच एजेंसियों द्वारा ली गई ।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Crime: महिला समेत पांच लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

अपील- स्वतंत्र और निर्भीक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए हमें सहयोग करें। ताकि विज्ञापन जनित दवाबों से मुक्त रहकर www.thecrimeinfo.com आप तक तथ्यपरक और मूल्य आधारित सूचनाएं पहुंचाता रहे। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें नई जानकारी जुटाने, शोध आधारित खबरें करने में मदद करेगा। आप हमें ऑनलाइन सहयोग प्रदान कर सकते है। साथ ही द क्राइम इन्फो के व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़ने के लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम एवं लोकेशन के साथ 9425005378 पर मैसेज करें। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info को लाइक करें एवं यू ट्यूब चैनल The Crime Info को सब्सक्राइब करें।

Dena Bank
Account Holder – Keshav Raj Pande
Account Number – 114210024458
IFSC Code – BKDN0811142

Phone Pe या Bhim App नंबर- 9425005378

Don`t copy text!