इराक कोविड अस्पताल में आग से 27 लोगों की मौत

Share

Massive Baghdad Hospital Fire: राजधानी बगदाद के इब्न अल खतीब अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर लीक होने से हुआ हादसा

Massive Baghdad Hospital Fire
हादसे के बाद की तस्वीरें-साभार

दिल्ली। युद्ध से प्रभावित इराक से यह दिल दहला देने वाला समाचार (Massive Baghdad Hospital Fire) सामने आया है। यहां राजधानी बगदाद में कोविड अस्पताल इब्न अल खतीब के आईसीयू में लगी आग से 27 व्यक्तियों की मौत होने के समाचार है। हादसे में 46 अन्य लोग भी झुलसे हैं। आग पर काबू पा लिया गया है। नुकसान और लापता मरीजों की जानकारी जुटाई जा रही है। शव की पहचान का सिलसिला भी शुरू कर दिया गया है।

गर्वनर ने दिए जांच के आदेश

राजधानी बगदाद के साउथ ईस्ट दियाला ब्रिज एरिया के नजदीक इब्न अल खतीब अस्पताल है। यहां 208 पलंग का अस्पताल है जिसमें कोविड संक्रमण के मरीज भर्ती थे। अस्पताल के आईसीयू में लगे ऑक्सीजन सिलेंडर से हुई गैस लीक की वजह से शार्ट सर्किट हुआ था। इराक के गर्वनर मोहम्मद जबेर ने घटना पर शोक जताते हुए प्रधानमंत्री मुस्तफा अल काधिमी से बातचीत की है। प्रधानमंत्री ने गर्वनर को बताया है कि अस्पताल के मैनेजर को जांच करने के लिए सम्मन भेज दिया है। हादसा भयावह था जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में भी वायरल हुई थी।

बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

Massive Baghdad Hospital Fire
हादसे के बाद की तस्वीरें-साभार

हादसे की वजह से मौत के अभी वास्तविक आंकड़े आना अभी बाकी है। सीएनएन और गार्जियन ने मौतों की संख्या 27 बताई है। वहीं रायटर समेत अन्य दूसरी एजेंसियां यह संख्या 23 बता रही है। इराका युद्ध के कारण कई तरह की समस्याओं से पहले ही जूझ रहा था। इस बीच कोरोना के संक्रमण ने इराक को बहुत पूरी तरह हिलाकर रख दिया है। यहां विश्व संगठन की तरफ से कोवेक्स की वैक्सीन मुहैया कराई गई है। अब तक साढ़े छह लाख लोगों को यह लगाया जा चुका है। इराक में कोरोना की लहर कोहराम भी मचा रही है। यहां लगभग सवा दस लाख कोरोना के सक्रिय केस है। अब तक इस महामारी से वहां 15 हजार से अधिक व्यक्तियों की मौत भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:   Nirbhaya Case : 7 दिन में दया याचिका नहीं लगाई तो फांसी पर लटका दिए जाएंगे दरिंदे
Don`t copy text!