पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को पसंदीदा गाने सुनाकर कोमा से बाहर निकालने की कोशिश

जोगी की हालत बेहद नाजुक, ऑडियो थेरेपी दे रहे डॉक्टर

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को देखने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री मंत्री अजीत जोगी (Ajit Jogi) की हालत बहुत गंभीर है और वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर बने हुए हैं। डॉक्टरों ने मंगलवार को कहा कि 74 वर्षीय अजीत जोगी की न्यूरोलॉजिकल गतिविधिया लगभग शून्य है। अजीत जोगी कोमा में चले गए है, उनके मस्तिष्क को क्रियाशील करने के लिए उनके पसंदीदा गाने उन्हें सुनवा रहे हैं। डॉक्टर उन्हें इयरफोन के जरिए उनके पसंदीदा गाने सुनाने की कोशिश कर रहे है। इस प्रक्रिया को ऑडियो थेरेपी (Audio Therapy) कहा जाता है। जोगी को सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ के बाद 9 मई को श्री नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों के अनुसार इमली का एक बीज जोगी की श्वास नली (विंडपाइप) में फंस गया था।  वहीं जोगी का हाल जानने के लिेए मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अस्पताल पहुंचे। उन्होंने जोगी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने कहा कि- अजीत जोगी जी हमेशा मौत को मात देकर खतरे से बाहर निकले हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि वे उन्हें शक्ति दें और वे जल्द स्वस्थ्य हों।

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ। सुनील खेमका (Dr Sunil Khemka) ने कहा, “जोगी की हालत बहुत गंभीर बनी हुई है और वह अभी भी कोमा में है।””उनकी न्यूरोलॉजिकल गतिविधियां लगभग शून्य हैं। डॉक्टर उनकी मस्तिष्क गतिविधि को पुनर्जीवित करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं। हमने उन्हें इयरफ़ोन के माध्यम से अपने पसंदीदा गीतों को सुनकर एक ‘ऑडियो थेरेपी’ भी देना शुरू कर दिया है, लेकिन अभी तक हमारे प्रयासों से कोई सफलता नहीं मिली है। ”

यह भी पढ़ें:   NIA Act के खिलाफ Supreme Court पहुंची Chhattisgarh Government

उन्होंने कहा कि जोगी का हृदय, रक्तचाप और मूत्र उत्पादन नियंत्रण में हैं। इस बीच, अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के मौके पर जोगी के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की।

एक नौकरशाह से राजनेता बने, जोगी ने छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री बने थे। 2000 से 2003 तक वे मुख्यमंत्री रहे। मरवाही सीट से विधायक, जोगी ने 2016 में कांग्रेस से किनारा कर लिया और अपनी पार्टी बना ली।

यह भी पढ़ेंः भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ छत्तीसगढ़ में दर्ज हुई एफआईआर

अपील

देश वैश्विक महामारी से गुजर रहा है। हम भी समाज हित में स्पॉट रिपोर्टिंग करने से बच रहे हैं। इसलिए समाज और लोगों से अपील करते हैं कि यदि उनके पास भ्रष्टाचार, कालाबाजारी या जिम्मेदार अफसरों की तरफ से लापरवाही की कोई जानकारी या सूचना हैं तो वह मुहैया कराए। www.thecrimeinfo.com विज्ञापन रहित दबाव की पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहा है। हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। इसलिए हमारे फेसबुक पेज www.thecrimeinfo.com के पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!