Naxal Planning : प्यासे जवानों को उड़ाने की फिराक में थे नक्सली, कुएं के पास लगाया था विस्फोटक

Share

पुलिस ने नाकाम की नक्सलियों की साजिश, आईईडी ब्लास्ट करने की थी प्लानिंग (Naxal Planning)

सांकेतिक फोटो

कोंडागांव। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में सुरक्षा बलों ने पांच शक्तिशाली बारूदी सुरंगें बरामद की हैं। कोंडागांव जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिले के केसकाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत उपरचंदेली और खालीचंदेली गांव के करीब सुरक्षा बलों ने पांच कुकर के भीतर बंद 10 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया।

अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों द्वारा क्षेत्र में बारूदी सुरंग लगाने (Naxal Planning)  की सूचना मिलने के बाद डीआरजी, एसटीएफ और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्त दल को गश्त के लिए रवाना किया गया। दल जब उपरचंदेली और खालीचंदेली गांव के करीब था तब उन्हें वहां बारूदी सुरंग होने की जानकारी मिली। बाद में पुलिस दल ने सभी बारूदी सुरंग को नष्ट कर दिया।

उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने बारूदी सुरंग को कुएं के करीब लगाया था। जिससे इस गर्मी में गश्त के दौरान सुरक्षा बल पानी ​के लिए वहां पहुंचे और विस्फोटक की चपेट में आ जाएं, लेकिन इससे पहले विस्फोटकों को जब्त कर नष्ट कर दिया गया।

सूबे में सरकार बदलने की बाद राज्य में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है। वहीं उनसे निपटने की प्लानिंग भी की जा रहीं है। मैदान पर नई टीमे उतारी गई है। जिनमें महिला कमांडो की टीम दंतेश्वरी लड़ाके भी शामिल है। इस टीम में पूर्व नक्सलियों को भी शामिल किया गया है। जो आत्मसमर्पण कर मुख्य धारा में लौटना चाहती थी।

दंतेश्वरी लड़ाकों की प्लाटून को दंतेवाड़ा डीआरजी में शामिल किया गया है। ये प्लाटून पुरुष जवानों के साथ ऑपरेशन पर निकलती है। हाल ही में कई बड़े नक्सल ऑपरेशन में दंतेश्वरी लड़ाकों ने अहम भूमिका निभाई है। वहीं पुलिस ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सर्चिंग बढ़ा दी है। बीजेपी विधायक भीमा मंडावी और उनके सुरक्षा गार्डो के हत्यारे नक्सली को गिरफ्तार करना पुलिस की बड़ी कामयाबी में शामिल है।

यह भी पढ़ें:   Naxal Arrest : 21 की उम्र में उठाए हथियार, 6 साल में बन गई नक्सलियों की डिप्टी कमांडर
Don`t copy text!