Bhopal News: फोर्टिंस और ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के डॉक्टर आएंगे भोपाल

Share

Bhopal News: कैलाश प्रसून सारंग फाउंडेशन के तीन दिवसीय कैंप में शामिल होंगे तीन दर्जन से अधिक डॉक्टर

Bhopal News
मेडिकल कार्ड दिखाते चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग। संस्था की तरफ से जारी चित्र।

भोपाल। स्वर्गीय कैलाश प्रसून सारंग की पुण्य स्मृति में तीन दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर भोपाल (Bhopal News) में लगने जा रहा है। इस शिविर में फोर्टिस, ब्रीच कैंडी अस्पताल समेत कई अन्य अस्पतालों के रोग विशेषज्ञ चिकित्सक भाग लेंगे। इस शिविर का आयोजन कैलाश प्रसून सारंग फाउंडेशन (Kailash Prasoon Sarang Foundation) की तरफ से किया जा रहा है। उदघाटन मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम करेंगे।

भोपाल में अब तक का बड़ा कैंप

यह जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि आयोजन 3, 4 और 5 दिसंबर को होगा। इसके लिए सेमरा स्थित एकतापुरी मैदान में व्यापक इंतजाम किए गए हैं। शिविर में देश के प्रख्यात स्पेशलिटी और सुपर स्पेशलिटी चिकित्सा विशेषज्ञों की तरफ से मु्फ्त में चिकित्सा सलाह दी जाएगी। उद्घाटन कार्यक्रम 3 दिसंबर दोपहर 12:30 बजे होगा। इस दौरान नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श, नि:शुल्क जांच, नि:शुल्क दवाइयां और चिकित्सा परामर्श के उपरांत मरीज़ का उपचार और ऑपरेशन कैप्रस फाउंडेशन की तरफ से निःशुल्क किया जाएगा। इस शिविर में 40 चिकित्सक शामिल होंगे। इसमें मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल, टाटा कैंसर हॉस्पिटल, बॉम्बे हॉस्पिटल, रिलायंस हॉस्पिटल, एशियन कैंसर हॉस्पिटल, ग्लोबल हॉस्पिटल, वाडिया हॉस्पिटल, सैफी हॉस्पिटल, जेजे हॉस्पिटल और नई दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल के साथ—साथ मणिपाल अस्पताल के डॉक्टर—सर्जन आएंगे।

घर—घर जाकर सर्वे

शिविर के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ टीपी लहाने, पेट रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ अमित मेदेव, प्लास्टिक सर्जन पद्मश्री डॉ अशोक गुप्ता, कैंसर सर्जन पद्मश्री डॉ रमाकांत देशपांडे, हार्ट सर्जन डॉ रणजीत जगताप, बेरियाट्रिक सर्जन डॉ मुजफ्फल लाकडावाला, ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ अजय चौरसिया, न्यूरो सर्जन डॉ चंद्रकांत देवपुजारी, किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ श्रीरंग बिचु, कैंसर विशेषज्ञ डॉ श्रीपद बनावली, बैरियाट्रिक सर्जन डॉ मोहित भंडारी, ब्लड कैंसर विशेषज्ञ डॉ राहुल भार्गव शिविर में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। कैप्रस फाउंडेशन ने शिविर की सफलता के लिए भोपाल शहर के कुछ क्षेत्रों में घर—घर जाकर सर्वे भी कराया है।शिविर के लिये 4 एकड़ परिसर में बड़ा निर्माण भी किया गया है। इसमें मरीजों के पंजीयन के लिए 30 काउंटर, चिकित्सकों के परामर्श 100 चैम्बर्स, विशेषज्ञ जांचों के कक्ष, जांच सैंपल कलेक्शन के काउंटर स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Crime: मां ने संपत्ति में पोते को बनाया वारिस तो पीटा

इन मशीनों से होगा इलाज

Bhopal News
अशोका गार्डन स्थि​त एकतापुरी मैदान जिसमें चार एकड़ में कैंप के लिए इस तरह के इंतजाम किए गए हैं। संस्था की तरफ से जारी चित्र।

चिकित्सा शिविर (Bhopal News) के स्थल पर मरीजों की जांच के लिए पैथोलॉजी जांच का संपूर्ण सेटअप, 03 पोर्टेबल एक्स-रे मशीन, 06 सोनोग्राफी मशीन, 03 कार्डियक इको मशीन, कान की जांच की ऑडिओमेट्री मशीन, 10 ECG मशीन, फेफड़ों की जांच हेतु 02 PFT मशीन, आंखों की जांच की सभी मशीन, हड्डी की जांच की BMD मशीनों को स्थापित किया जा रहा है। पैथोलॉजी जांच की आधुनिक मशीनों से मरीजों को कैंप स्थल पर खून की जांच रिपोर्ट मात्र 2 घंटे में दी जाएगी। मरीजों को शिविर में असुविधा न हो इसके लिए सभी सेवाएं पूर्णतः आईटी एवं सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी बेस्ड है। कैंप में रजिस्टर्ड सभी मरीजों का डाटा सॉफ्टवेयर के माध्यम से संकलित कर यूनिक आईडी और बारकोड के साथ हेल्थ कार्ड प्रदान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: भोपाल के इस बिल्डर पर सिस्टम का ‘रियायती सैल्यूट’, परेशान हो रहे 100 से अधिक परिवार

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!