यूपीएससी एग्जाम की तारीखें बढ़ी

Share

UPSC Exam News: कोरोना संक्रमण की रफ्तार और लॉक डाउन के कारण आयोग ने लिया फैसला

UPSC Exam News
दिल्ली स्थित संघ लोक सेवा आयोग का दफ्तर— फाइल फोटो

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी की प्रवेश परीक्षाओं (UPSC Exam News) को चार महीने के लिए टाल दिया है। यह निर्णय बैठक के बाद सामने आया है। इस फैसले से भारतीय प्रशासनिक सेवा के ढ़ांच में आने वाले समय में असर देखने को मिलेगा। वहीं राज्य सेवा के अफसरों को विकल्प भी मिलने की अटकलें हैंं। परीक्षाओं के टलने से होने वाले नुकसान की अभी समीक्षा नहीं की जा रही है।

कोचिंग सेंटरों को मिला मौका

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं 27 जून को होना थी। कई कोचिंग सेंटरों की तरफ से इसको आगे बढ़ाने की भी मांग की जा रही थी। कई उम्मीदवार भी इस मांग को दोहरा रहे थे। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को आयोजित होगी। पिछले साल भी यह परीक्षा जून में टालकर अक्टूबर में आयोजित की गई थी। इस फैसले की वजह से प्रशासनिक अफसरों के प्रशिक्षण सत्र का कार्यक्रम जरुर प्रभावित होता है। मुख्य परीक्षा जनवरी, 2021 में हुई थी। मतलब साफ है कि इस बार होने वाली प्रवेश परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा अगले साल की तारीख में जाएगी।

यह भी पढ़ें: यदि आपने दोस्त बनाने के लिए इस डेटिंग एप्प को डाउनलोड किया है तो उन चेहरों के बारे में जान लीजिए जो आपके लिए मुश्किलें खड़ी करेंगी

पिछली बार के इंटरव्यू लंबित

संघ लोक सेवा आयोग देशभर के राज्यों के लिए पुलिस, वन, प्रशासनिक, आयकर समेत कई महत्वपूर्ण विंग के अफसरों की भर्ती का काम करता है। यह परीक्षा काफी कठिन होती है। जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए लाखों युवा कई साल से तैयारियां कर रहे होते हैं। पिछली बार हुई परीक्षाओं के बाद होने वाले इंटरव्यू का काम अभी लंबित है। मतलब साफ है कि कैडर अलॉट होने में दो साल का अंतर देखने को मिलेगा। यह अंतर देशभर में फैले कोरोना संक्रमण के चलते बन रहा है। कई राज्यों में लॉक डाउन के अलावा रेल सेवा बंद होने के कारण यह फैसले लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:   Kashmir Issue: बच्चों को लेकर यूएन में भिड़े भारत—पाक
Don`t copy text!