Valentine’s Day Gift : युवक और ट्रांसजेंडर युवती की शादी को मिली सरकारी मान्यता

Share

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए युवक और ट्रांसजेंडर युवती ने दो साल किया संघर्ष

युवक और ट्रांसजेंडर युवती

कोयंबतूर। COIMBATORE तमिलनाडु के कोयंबतूर में वैलेंटाइन डे पर एक दंपति की शादी को सरकारी मान्यता मिली। युवक और ट्रांसजेंडर युवती को शादी का प्रमाण पत्र जारी किया गया। 25 साल के आर मनिगंदन (R Manigandan) और 24 वर्षीय सुरेगा (Surega) ने 14 फरवरी 2018 को शादी की थी। जिसके बाद से वो अपनी शादी को पंजीकृत कराने के लिए संघर्ष कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समाज इस शादी को स्वीकार कर रहा था, लेकिन कानूनन पेंच की वजह से अधिकारी मैरिज सर्टिफिकेट जारी नहीं कर रहे थे। हालांकि दो साल बाद  कोयंबटूर में पंजीकरण विभाग के अधिकारियों ने हाल ही में मनिगंदन और सुरेगा को सूचित किया कि उनकी शादी तमिलनाडु पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत होगी।

दरअसल पंजीकरण महानिरीक्षक, चेन्नई ने 28 जनवरी को सभी जिला और उप-पंजीयक कार्यालयों को एक अधिसूचना भेजी थी, जिसमें उन्हें ट्रांसजेंडरों के विवाह पंजीकृत करने के लिए कहा गया था। मनिगंदन और सुरेगा ने राहत की सांस ली क्योंकि अधिसूचना से उन्हें दोहरी खुशी मिली। एक, विवाह को पंजीकृत करने का उनका संघर्ष समाप्त हो जाएगा और दूसरा, यह घोषणा पूरे राज्य में किसी भी ट्रांसजेंडर जोड़े को अपनी शादी का पंजीकरण कराने में सक्षम बनाएगी। युगल ने अधिकारियों को सूचित किया कि वे वेलेंटाइन डे पर अपनी शादी को पंजीकृत करना चाहते हैं। सुरेगा ने कहा, “हमारे परिवार के सदस्य और मित्र सूचना सुनकर बहुत खुश थे, उनका कहना था कि उनकी शादी का पंजीकरण वडावल्ली में सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में हुआ। उन्होंने कहा, “हमें बताया गया था कि हम जिले में अपनी शादी को पंजीकृत करने के लिए अपनी तरह के पहले जोड़े होंगे।” दूसरी ओर, मनिगंदन ने कहा कि विवाह प्रमाणपत्र उन्हें एक बच्चा गोद लेने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें:   Hyderabad Human Trafficking: ये कैसी मजबूऱ़़ी...मां ने बेटे को बेचा

संपर्क करने पर, कोयंबटूर के जिला रजिस्ट्रार ए सुरेश कुमार ने कहा, ” हाल ही में हमें चेन्नई से इस मामले पर एक संचार प्राप्त हुआ था। अब युगल अपनी शादी को पंजीकृत कर सकते हैं। इसके अलावा, दूल्हे के जन्म की तारीख को लेकर भ्रम के कारण देरी हुई। उन्होंने अपने पहचान प्रमाण में अलग-अलग तारीखों का उल्लेख किया था। ” ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट कल्कि सुब्रमण्यम ने कहा, “शादी हमारा मौलिक अधिकार है। हमारे ट्रांसजेंडरों को हमारा अधिकार पाने के लिए मजबूर किया गया है। अधिकारियों को अदालत द्वारा किए गए फैसलों पर खुद को शिक्षित करना चाहिए। हालांकि, खुशी है कि युगल को संघर्ष का फल मिला।” अन्य ट्रांसजेंडरों के लिए विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अधिसूचना उपयोगी होगी।

Don`t copy text!