MP Board ने विद्यार्थियों को दी सहूलियत, नजदीकी परीक्षा केंद्र में दे सकेंगे पेपर

Share
बोर्ड ऑफिस भोपाल

12 वीं की शेष परीक्षाओं को लेकर फैसला, अभाविप ने उठाई थी मांग

विद्यार्थियों को 3 दिन में करना होगा ऑनलाइन आवेदन

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (MP Board Bhopal) ने विद्यार्थियों (12 th Class Students) के हित में बड़ा फैसला लिया है। 12 वीं की शेष परीक्षाओं (12 th Board Exam) को लेकर एमपी बोर्ड ने विद्यार्थियों को सहूलियत दी है। लॉकडाउन की वजह से पूर्व में आवंटित किए गए परीक्षा केंद्र से दूर फंसे विद्यार्थियों को इस फैसले से लाभ मिलेगा। विद्यार्थी को बताना होगा कि वो वर्तमान में किस जिले में है। उनके आवेदन के आधार पर नया परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा।

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी (Anil Suchari) ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि 12 वीं की शेष परीक्षाएं 9 जून से शुरु हो रही है। लॉकडाउन और अन्य वजहों से कई विद्यार्थी विस्थापित हुए है। ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित नहीं होना चाहिए। लिहाजा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फैसला लिया है कि विस्थापित परीक्षार्थी विशेष परिस्थितियों में वर्तमान में जिस भी जिले में निवासरत है, वहीं से परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है।

ऐसे करना होगा आवेदन

ऐसे परीक्षार्थी जो अन्य किसी जिले से परीक्षा देना चाहते है, उन्हें दिनांक 25 मई शाम 4 बजे से 28 मई 2020 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन, कियोस्क, पोर्टल या मंडल के मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते है। जिला शिक्षा अधिकारी, संभागीय कार्यालय, समन्वयक संस्था से भी आवेदन किए जा सकेंगे। परीक्षार्थियों को चयन किए गए जिले में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। जिले के भीतर परीक्षा केंद्र नहीं बदला जाएगा।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Robbery Case: लूट का मामला चोरी में दर्ज, पुलिस के पास बहाने हजार

अभाविप ने की थी मांग

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शनिवार को ही इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की थी। अभाविप ने कहा था कि इस विषम परिस्थितियों में जो विद्यार्थी जहां उपस्थित है वही उन विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र विद्यार्थियों के लिए समीपस्थ परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाए । ताकि विद्यार्थियों को एक स्थान से लेकर दूसरे स्थानो पर जाने में कठिनाई न हो, तथा उन समस्त विद्यार्थियों को सुरक्षा संबंधी मास्क, सैनिटाइजर आदि की उचित व्यवस्था भी की जाए ।

Don`t copy text!