सीबीएसई की कक्षा दसवीं की परीक्षा रद्द

Share

CBSE Tenth Exam Canceled: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया फैसला

CBSE Tenth Exam Canceled
CBSE Board Logo

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द (CBSE Tenth Exam Canceled) तो 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह निर्णय लेने से पहले शिक्षा मंत्रालय और कई राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने के मामले में अगली बैठक 1 जून को होगी। जिसके बाद कोरोना की परिस्थितियों को देखने के बाद परीक्षा कार्यक्रम तय किया जाएगा।

राज्यों के बोर्ड अब लेंगे फैसला

चार मई से 14 जून तक होने वाली दसवीं परीक्षाएं भी अब नहीं होगी। दसवीं की परीक्षाएं आब्जेक्टिव आधार पर अंक दिए जाएंगे। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई अन्य राज्यों ने भी परीक्षाएं टालने की मांग केंद्र से की थी। बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने स्टेटस रिपोर्ट रखी थी। इसमें परीक्षा केंद्र, परीक्षा पेपर बनाने से लेकर टीचरों के मुद्दों पर रिपोर्ट रखी। उल्लेखनीय है कि इस फैसले से कई राज्यों के स्कूल शिक्षा बोर्ड भी फैसला लेगा। दरअसल, कई राज्यों के स्कूल बोर्ड में भी परीक्षाएं अटकी हुई थी। यह सारे राज्य केंद्र पर टकटकी लगाए हुए थे।

बच्चों में फैल रहा कोरोना

बैठक में कई राज्यों की रिपोर्ट रखी गई। जिसमें बच्चों के कोरोना रिपोर्ट की जानकारी भी दी गई थी। जिसके बाद मंथन पर यह फैसला लिया गया है। इस फैसले के लिए करोड़ों छात्र इंतजार कर रहे थे। इस फैसले से अब निजी कॉलेजों में भी परीक्षाएं टालने का दबाव बढ़ना तय माना जा रहा है। परीक्षा रद्द करने के फैसले में यह भी निर्णय लिया गया है कि आंतरिक मूल्यांकन से संतुष्ट न रहने पर छात्र परीक्षाएं दोबारा दे सकेंगे। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ राज्य ने पहले ही परीक्षाएं अपने राज्यों की टाल दी थी। जिसके बाद दूसरे राज्यों से भी इस फैसले को लेकर दबाव बनाया जा रहा था।

यह भी पढ़ें:   Road Accident : इनोवा और ट्राला में जोरदार टक्कर, 6 लोगों की दर्दनाक मौत
Don`t copy text!