SEO में गूगल के 3 बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा आपकी सर्च पर असर

Share

Search Algorithmनई दिल्ली। वैसे तो गूगल अपनी सर्च अल्गोरिदम में लगभग हर रोज 5 से 10 बदलाव करता है। ताकि आपकी जो जानकारी ढूंढना चाहते हैं उसमें कोई मैन्युपुलेशन न हो। यह वेबसाइट संचालित करने वाले और पाठकों, दोनों के लिए मायने रखता है। गूगल सर्च अल्गोरिदम (Search Algorithm) में काफी सारे बदलाव ऐसे होते है जिनके बारे में सामान्यतः आपको बहुत कुछ जानने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन आप सही तरीके से SEO के जरिये वेबसाइट पे ट्रैफिक लाना चाहते हैं और सही खबरें ही पढ़ना चाहते हैं तो हाल के 3 बदलाव बेहद महत्वपूर्ण हैं। इन बदलाव का असर सभी छोटी बड़ी वेबसाइट पर पड़ने वाला है। गूगल के हाल ही में ऐसे ही कुछ अपडेट के बारे में जानते हैं।

1. मोबाइल फर्स्ट इंडेक्सिंग (Mobile First Indexing)
1 जुलाई के बाद आप अगर कोई भी वेबसाइट गूगल पर सबमिट करेंगे तो वह मोबाइल फर्स्ट के आधार पर इंडेक्स होगी।
इसका मतलब ये है कि अगर कोई वेबसाइट गूगल पर अब तक नहीं है या सबमिट नहीं की गई है तो 1 जुलाई के बाद वह केवल मोबाइल फर्स्ट के आधार पर इंडेक्स होगी। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल कम्पेटिबल नहीं है तो गूगल पर इंडेक्स एवं रैंक करने में आपको दिक्कत आ सकती है।
यानी सर्च में अब उन्ही वेबसाइटों की खबरें दिखेंगी जिनमें मोबाइल मोड इनेबल होगा। यह एक बड़ी लेकिन सही घोषणा है। आज ज्यादा से ज्यादा लोग वेबसाइट को मोबाइल पर देखते हैं। तो अगर वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो गूगल के अनुसार ये अच्छा यूसर एक्सपीरियंस कतई नहीं है। इसलिए ऐसी साइट को गूगल नीचे रखेगा।

यह भी पढ़ें:   मोटापे, कैंसर ठीक करने के दावों पर सख्त फेसबुक, नहीं दिखेंगी अब ऐसी भ्रामक और सनसनीखेज पोस्ट

2. सर्च रिजल्ट्स में फ़ेविकॉन दर्शाना (Favicon In Search Display)
अभी तक Favicon यानी वेबसाइट के यूआरएल बॉक्स के पास दिखने वाला फ़ोटो आपने अपने ब्राउज़र एड्रेस बार में URL अथवा वेबसाइट एड्रेस के पास ही देखा होगा। अब गूगल इसे सर्च रिजल्ट के साथ भी डिस्प्ले करेगा। काफी सारे SEO प्रोफेशनल्स इस घोषणा से खुश नहीं हैं क्योंकि उनके हिसाब से गूगल एड्स बाकी सर्च रिजल्ट्स की तुलना में अब आर्गेनिक रिजल्ट्स जैसे दिखेंगे।
अगर आपने अपनी ब्रांडिंग पर ध्यान दिया है तो इस अपडेट से आपको काफी फायदा हो सकता है। लोग अपरिचित ब्रांड की तुलना में परिचित ब्रांड/लोगो पर क्लिक करना पसंद करते हैं। अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रही वेबसाइट के लिए ये बुरी ख़बर है।

ध्यान रहे आपका Favicon गूगल के दिशा निर्देशों के अनुसार होना चाहिए। गूगल उसे अपने डिफ़ॉल्ट आइकॉन से बदल देगा। पोर्नोग्राफी अथवा घृणा फैलाने वाले Favicon पूरी तरीके से प्रतिबंधित हैं।
गूगल का अल्गोरिदम यह तय करेगा कि आपका Favicon दिशा निर्देशों के अनुसार है या नहीं। ऐसा न होने पर वह उसे हटाकर डिफ़ॉल्ट आइकॉन से बदल देगा। अगर आप अपना आइकॉन उसके बाद बदलते हैं तो गूगल स्वयं उसे अगली इंडेक्सिंग के दौरान बदल देगा।
हां ये जरूर है कि अभी इससे आपकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। गूगल केवल आपके आइकॉन को बदल देगा।

3. 3D वस्तुओं का सर्च में दिखाना एवं ऑगमेंटेड रियलिटी (Display of 3D Objects in Search and Augmented Reality)
इसे किसी अपडेट के बजाय एक नये फीचर के रूप में देखना ज्यादा ठीक होगा। उदाहरण के लिए यदि आप गूगल में panda शब्द के लिए मोबाइल सर्च करेंगे तो गूगल आपको उस इमेज को 3D में देखने का ऑप्शन देगा। यही नहीं Augmented Reality की मदद से आप उसे अपने कैमरा के माध्यम से अपने आसपास भी देख सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के भविष्य के लिए यह एक बहुत बढ़िया कदम है।
मान लीजिये कि आप एक डाइनिंग टेबल खरीदना चाहते है तो गूगल के इस 3D एवं Augmented Reality के फीचर की मदद से आप उस टेबल को खरीदने से पहले अपने डाइनिंग रूम में रख कर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   3.10 लाख करोड़ रुपए की हो चुकी है साइबर क्राइम इंडस्ट्री

तो फायदा उठाइये अपनी वेबसाइट पर इनका और जानकारी लेने में इनका इस्तेमाल कीजिये।

Don`t copy text!