Bhopal News: ए​क किलो नमक तो चार किलो कम मिली शक्कर

Share

Bhopal News: दो राशन दुकानों के खिलाफ फूड आफिसर ने थाने में दर्ज कराया मुकदमा

Bhopal News
सांकेतिक चित्र

भोपाल। सरकारी राशन दुकानों से गरीबों को बांटे जाने वाले खाद्यान सामग्री में अनियमितता के मामले सामने आए है। जिसकी जांच भोपाल कलेक्टर कार्यालय के जिला एवं खाद्य अधिकारियों ने पड़ताल की थी। इस पड़ताल के बाद दो राशन दुकानों के चार संचालकों के खिलाफ अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। यह कार्रवाई भोपाल (Bhopal News) शहर के खजूरी सड़क और बैरागढ़ थाना पुलिस ने की है।

टीम के साथ की थी अभद्रता

खजूरी सड़क थाना पुलिस ने 13 दिसंबर को 525/22 धारा 3/7 अत्यावश्यक वस्तु खाद्य अधिनियम उल्लंघन के तहत कार्रवाई की है। इस मामले की शुरूआती जांच मोहित मेघवंशी (Mohit Meghvanshi) ने की थी। वे जिला कलेक्टर कार्यालय में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी हैं। उन्होंने भौंरी स्थित सेवा सहकारी समिति (Seva Sahakari Samiti) में जाकर पड़ताल की थी। उनके साथ टीम में विनोद कुमार चौहान और मीना सोनी भी थे। पड़ताल के दौरान दुकान में टीम के साथ अभद्रता भी की गई। जांच में पता चला कि दुकान में 67 क्विंटल अधिक मात्रा में गेहूं, 80 क्विंटल कम चावल पाया गया। इसके अलावा एक किलो और 100 लीटर से अधिक नमक—तेल मिला। यह दुकान मनोहर नागर (Manohar Nagar) और राजेश नागर (Rajesh Nagar) मिलकर चलाते हैं। जांच टीम ने एमपी सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण 2015 के जारी आदेश के नियम 10—11 और 15 का उल्लंघन पाया।

कलेक्टर को सौंपी थी रिपोर्ट

इधर, बैरागढ़ थाना पुलिस ने 570/22 में राशन दुकान के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। शिकायत (Bhopal News) कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मोहित मेघवंशी ने दर्ज कराई थी। यह कार्रवाई साई झूलेलाल प्राथमिक सहकारिता उपभोक्ता भंडार की जांच के बाद हुई। इस दुकान के अध्यक्ष मोहन लाल और विक्रेता कमलेश कुमार दलवानी (Kamlesh Kumar Dalwani) थे। जांच के दौरान 50 क्विंटल से अधिक गेहूं, चावल तीन क्विंटल कम मिला। वहीं नमक 10 किलोग्राम ज्यादा था। इसके अलावा चार किलो शक्कर कम मिली। दोनों दुकानों की जांच रिपोर्ट बनाकर अधिकारियों ने कलेक्टर को भेजी। जिसके बाद कार्रवाई के लिए उन्होंने डीसीपी से पत्राचार किया था।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Drugs Smuggling: लॉक डाउन में नौकरी छूटी तो तस्करी के धंधे में उतरे बेरोजगार
Don`t copy text!