Bhopal Fraud News: इंडसइंड बैंक का पूर्व कर्मचारी गिरफ्तार

Share

Bhopal Fraud News: बैंक में ग्राहकों की एफडी तुड़वाकर शेयर बाजार में निवेश कर दिया, कई महीनों से चल रही थी तलाश

Bhopal Fraud News
ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

भोपाल। इंडसइंड बैंक का एक पूर्व कर्मचारी गिरफ्तार हुआ है। वह बैंक के ग्राहकों की एफडी तोड़कर घोटाला कर रहा था। यह घटना भोपाल (Bhopal Fraud News) शहर के एमपी नगर थाना क्षेत्र की है। अब तक करीब 30 लाख रूपए के घोटाले की जानकारी सामने आ चुकी है। पुलिस उसके खातों की जानकारी जुटा रही है। वहीं उसकी दस्तावेज बनाने में मदद करने वाले लोगों का पता लगा रही है।

ऐसे सामने आया था पूरा फर्जीवाड़ा

भोपाल पुलिस की तरफ से जारी प्रेस वि​ज्ञप्ति के अनुसार आरोपी ने कोरोना काल के दौरान चेहरे पर मास्क लगाकर वारदात को अंजाम दिया। उसने HDFC बैंक (HDFC Bank) से फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अकाउंट खोलकर बैंक 19 लाख 85 हजार 82 रुपये का लोन लिया था। इस मामले का सुरेंद्र बुंदेला ( Surendra Bundela) ने बैंक के कस्टमर की तस्वीर का इस्तेमाल किया। इस मामले की शिकायत शब्बीर हसन पुत्र स्वर्गीय हसन अली निवासी रियाज मंजिल कंपाउंड, खानूगाँव ने की थी। उनका एमपी नगर स्थित इंडसइंड बैंक शाखा में खाता था। शब्बीर हसन (Shabbir Hasan)  ने दिसंबर, 2004 में 3,18,116 रूपए की एफडी कराई थी। रकम की आवश्यकता पड़ने पर वे अक्टूबर, 2021 में बैंक पहुंचे थे। तब उन्हें पता चला कि उनकी एफडी तो किसी व्यक्ति ने पहले ही कैश करा ली है।

ऐसे बैंक खाते में जमा कराई थी रकम

Bhopal Fraud News
एमपी नगर थाना, जिला भोपाल — फाइल फोटो

बैंक की तरफ से इस मामले की पहले अंदरूनी जांच की गई। जिसके बाद पता चला कि शब्बीर हसन की इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) की एफडी करीब साढ़े नौ लाख रूपए की सुरेंद्र बुंदेला ने तोड़ी है। पुलिस (Bhopal Fraud News) ने आपराधिक मामला 592/22 धारा 419/420/120 जालसाजी और साजिश के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। इंडसइंड बैंक से प्राप्त जानकारी के आधार पर बैंक के पूर्व कर्मचारी सुरेन्द्र सिंह बुंदेला को हिरासत में लिया। वह इंडसइंड बैंक में बिजनेस डेव्हलपमेंट एक्सीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर कार्य करता था। आरोपी ने शब्बीर की रकम निकालने के लिए बैंक के ग्राहक कृष्ण पाल सिंह तोमर (Krishna Pal Singh Tomar) की फोटो निकालकर एडिट कर आधार कार्ड, पेन कार्ड और अन्य दस्तावेज तैयार किये थे। रकम निकालने के लिए एचडीएफसी बैंक शाखा मंडीदीप में अकाउंट खुलवाया। शब्बीर हसन की रकम इसी बैंक खाते में तोड़ी गई थी। आरोपी सुरेन्द्र सिंह बुंदेला उर्फ संजू पिता दृगपाल सिंह बुंदेला उम्र 32 साल है। वह मूलत: झांसी के बबीना थाना क्षेत्र के गांव चमरौआ का रहने वाला है। फिलहाल वह सिल्वर वर्टिका स्टेट कटारा हिल्स में रहता है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: बलात्कार के बाद ग्लानि में नाबालिग ने लगाई फांसी

शेयर बाजार में लगा दी पूरी रकम

सुरेंद्र सिंह बुंदेला भोपाल से एमबीए किया है। इससे पहले वह एक्सिस बैंक (Axis Bank) में 80 हजार रुपये प्रतिमाह की तनख्वाह पर कार्य करता था। किन्तु कोरोना काल में नौकरी चले जाने के कारण बाद में आरोपी इंडसइंड बैंक में 30 हजार रुपये की सैलरी पर ज्वाईन किया। लेकिन आरोपी का रहन सहन एवं खर्चे काफी बढे हुए थे। जिस कारण उसका गुजारा मुश्किल से हो रहा था। तब उसके दिमाग में इस तरह का अपराध का खयाल आया। उसने एक एफडी करीब 9.50 लराख रुपये की तुडवाकर एवं फर्जी दस्तावेजों के आधार पर खुलवाये गये खाते से करीब 20 लाख रुपये का लोन लिया। इस रकम को उसने शेयर बाजार में लगाकर उसे गवां बैठा। पुलिस ने बताया कि उक्त प्रकरण में इंडसइंड बैंक के अन्य कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच हो रही है। इस पड़ताल में थाना प्रभारी सुधीर अरजरिया, एसआई केशांत शर्मा, हवलदार लक्ष्मीनारायण, सिपाही मेहरबान की मुख्य भूमिका रही है।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal Fraud News
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: बुरहानपुर की युवती से बलात्कार
Don`t copy text!