Lockdown में 108 एंबुलेंस सेवा ने दिया धोखा, मजदूर को मरता छोड़ भागे कर्मचारी

Share

जिगित्जा हेल्थ केयर के कर्मचारियों की करतूत, गंभीर लापरवाही उजागर

प्रतिकात्मक फोटो

दतिया। Datia लोगों की जान बचाने के लिए सरकार 108 एंबुलेंस सेवा (Ambulance Service) प्रदान करने वाली जिगित्जा हेल्थ केयर कंपनी (ziqitza health care limited) पर हजारों करोड़ रुपए खर्च कर रही है। लेकिन जिगित्जा कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी मरीजों को मरता छोड़ भाग रहे है। ताजा मामला दतिया (Datia) से सामने आया है। जहां एंबुलेंस के कर्मचारी एक बीमार मजदूर को छोड़कर भाग निकले। कोरोना (Coronavirus) संकट में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान एंबुलेंस सर्विस ने भी मरीज का साथ छोड़ दिया। स्वास्थ्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि एम्बुलेंस सेवा से जुड़े डॉक्टर ने एक बीमार मजदूर को बिना इलाज के छोड़ देने से श्रमिक की मौत हो गई।एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मृतक मजदूर की पहचान ग्वालियर के रहने वाले शानू कुशवाहा (Shanu Kushwaha) (35) के रुप में हुई है। लॉकडाउन के घोषणा के बाद उसकी तबीयत लगातार खराब होने लगी और कुछ लोगों ने उसे भगुवापुरा के बस स्टेंड पर छोड़ दिया। लोगों ने इसकी सूचना एम्बुलेंस सेवा 108 को दी।

सूचना के बाद एक डॉक्टर के साथ एक एम्बुलेंस वहां पहुंची। हालांकि चिकित्सक (नाम का खुलासा नहीं किया गया है) जांच के बाद बीमार श्रमिक को अस्पताल ले जाने के बजाय उसे वहीं छोड़ कर चले गए। इसके बाद 26 मार्च को कुशवाह की वहीं बस स्टेंड पर मौत हो गई।मामले को गंभीरता से लेते हुए जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एस एन उदयपुरिया ने कुशवाहा की मौत के लिए डॉक्टर और एम्बुलेंस समन्वयक की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराते हुए जिला कलेक्टर को इसकी रिपोर्ट सौंपी है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Cyber Crime: अखबार में विज्ञापन देकर कई लोगों से की ठगी

उदयपुरिया ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि कुशवाहा गंभीर रुप से बीमार था और उसे गुर्दे और किडनी में समस्या थी। उन्होंने बताया कि इस वजह से दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई। सीएमएचओ ने कहा कि इस मामले में डाक्टर ने गंभीर लापरवाही की क्योंकि उन्हें बीमार व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराना चाहिए था। हम इस मामले में एम्बुलेंस के समन्वयक के खिलाफ भी कार्रवाई के लिए सरकार को लिखेंगे क्योंकि एम्बुलेंस घटनास्थल पर आठ घंटे देर से पहुंची।

उन्होंने उन खबरों का खंडन किया कि जिसमें कहा गया था कि कुशवाहा की मौत भूख से हुई। उन्होंने साफ किया कि वह लंबे समय से बीमार था। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए उसके परिवार को सौंप दिया गया है।

Don`t copy text!