Youth Congress Election MP : प्रक्रिया में उलझे कार्यकर्ता, जानिए चुनाव की पूरी प्रोसेस

Share

With IYC App के जरिए होगी मेंबरशिप और IYC SELF VOTING APP से होगी वोटिंग

युवा कांग्रेस का लोगो

भोपाल। Youth Congress Election MP मध्यप्रदेश में हो रहे युवा कांग्रेस के चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है। लेकिन चुनाव की ऑनलाइन प्रक्रिया ने कार्यकर्ताओं को उलझा भी दिया है। ऑनलाइन मेंबरशिप और वोटिंग की प्रोसेस समझने के लिए कार्यकर्ता सैकड़ों किलोमीटर दूर से प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंच रहे है। मेंबरशिप से लेकर नॉमिनेशन तक ये चुनाव खर्चीला तो है ही। साथ ही भोपाल आने-जाने का खर्च भी कार्यकर्ताओं पर भारी पड़ रहा है। 26 फरवरी, बुधवार को चुनाव का ऐलान होने के साथ ही कार्यकर्ता चुनाव प्रक्रिया को जानने के लिए उत्सुक है। शुक्रवार को प्रदेश प्रभारी भैयाजी पवार के साथ चुनाव प्रभारी और रिटर्निंग ऑफिसर मकसूद बेग प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचे और चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए प्रेस वार्ता की।

ऑनलाइन होगी मेंबरशिप और वोटिंग

1- इस बार युवा कांग्रेस का चुनाव ऑनलाइन होगा। वोट डालने के लिए करीब 24 घंटे का समय मिलेगा।

2- एक्टिव मेंबर बनने के लिए एंड्रायड मोबाइल के प्ले स्टोर से विथ आईवायसी (With IYC) एप डाउनलोड करना होगा।

3- एक मोबाइल पर असंख्य प्राथमिक सदस्य बनाए जा सकेंगे। लेकिन एक मोबाइल फोन पर केवल 5 एक्टिव मेंबर ही बन सकेंगे।

4- एक्टिव मेंबर बनने के लिए चार प्राथमिक मेंबर बनाने होंगे। मोबाइल एप पर कम से कम चार प्राथमिक मेंबर का नाम, मोबाइल नंबर और पहचान पत्र (वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) का नंबर फीड करना होगा।

5- एक्टिव मेंबर अपने आधार कार्ड की कॉपी के साथ नई सेल्फी भी अपलोड करेगा। जिसके बाद प्रत्येक एक्टिव मेंबर पर 75 रुपए ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी।

6- वोट डालने के लिए प्ले स्टोर से IYC SELF VOTING APP डाउनलोड करना होगा। सदस्य बनते समय दिए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे उपयोग करने के बाद नई सेल्फी अपलोड करनी होगी। जिसके बाद ही एक्टिव मेंबर वोट डाल पाएंगे।

पांच वोट डाल सकेगा एक्टिव मेंबर

चुनाव का टाइम टेबल

1- युवा कांग्रेस चुनाव में हिस्सा लेने और वोट डालने का अधिकार सिर्फ एक्टिव मेंबर को ही होगा।

2- एक एक्टिव मेंबर पांच वोट डालेगा। पहला विधानसभा अध्यक्ष के लिए, दूसरा जिलाध्यक्ष के लिए, तीसरा जिला महासचिव के लिए, चौथा प्रदेश अध्यक्ष के लिए और पांचवा प्रदेश महासचिव के लिए।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Accident: बाईक सवार युवक की सड़क दुघर्टना में मौत

3- इसी तरह कोई भी एक्टिव मेंबर पांच पदों में से किसी भी एक पद पर चुनाव लड़ सकेगा।

चुनाव लड़ने के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए

विधानसभा अध्यक्ष-       1500 रुपए, महिला या एससी/एसटी, बीपीएल के लिए  – 1000 रुपए

जिलाध्यक्ष या महासचिव-   3000 रुपए, महिला या एससी/एसटी, बीपीएल के लिए –  1500 रुपए

प्रदेश अध्यक्ष या महासचिव- 7500 रुपए, महिला या एससी/एसटी, बीपीएल के लिए –  4000 रुपए

नॉमिनेशन शुल्क में छूट और आरक्षण का फायदा लेने के लिए एससी/एसटी या बीपीएल कैंडिडेट को अपना जाति प्रमाण पत्र या बीपीएल कार्ड भी मोबाइल एप में अपलोड करना होगा।

आरक्षण के आधार पर बनेंगे पदाधिकारी

विधानसभा स्तर पर 15, जिला स्तर पर 16 और प्रदेश स्तर पर 16 पदाधिकारी चुने जाएंगे। तीनों स्तरों पर आरक्षित पद रखे गए है।

1- विधानसभा स्तर पर आरक्षण- विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और 7 महासचिव के पद अनारक्षित है। बाकि बचे 6 विधानसभा महासचिव के एक-एक पद एससी/एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिला, एससी/एसटी महिला और दिव्यांग कैंडिडेट से भरे जाएंगे।

2- जिलास्तर पर आरक्षण- जिलाध्यक्ष, 2 जिला उपाध्यक्ष और 5 जिला महासचिव के पद अनारक्षित है। एक उपाध्यक्ष का पद महिला और एक एससी/एसटी के लिए आरक्षित है। 6 जिला महासचिव के एक-एक पद एससी/एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिला, एससी/एसटी महिला और दिव्यांग कैंडिडेट से भरे जाएंगे।

3- प्रदेश स्तर पर आरक्षण- अध्यक्ष, 2 प्रदेश उपाध्यक्ष और 5 प्रदेश महासचिव के पद अनारक्षित है। एक उपाध्यक्ष का पद महिला और एक एससी/एसटी के लिए आरक्षित है। 6 प्रदेश महासचिव के एक-एक पद एससी/एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिला, एससी/एसटी महिला और दिव्यांग कैंडिडेट से भरे जाएंगे।

4- प्रदेश के 6 जिलों में युवा कांग्रेस अध्यक्ष अनुसूचित जाति या जनजाति से चुना जाएगा। टीकमगढ़, नरसिंहपुर, अनूपपुर, भिंड, बैतूल और खरगौन जिले के जिलाध्यक्ष के पद को आरक्षित रखा गया है।

ऐसे चुने जाएंगे सचिव

यह भी पढ़ेः खंडहर में छिपा है मौत का राज, पुलिस देती है पहरा

विधानसभा स्तर पर सचिव का पद नहीं रखा गया है। जिला स्तर पर 16 सचिव और प्रदेश स्तर पर 51 सचिव चुनें जाएंगे। अच्छे वोट पाकर भी निर्धारित पदों पर जगह न बनाने वाले प्रत्याशियों को वोट संख्या की मैरिट के आधार पर सचिव बनाया जाएगा। जिला सचिव और प्रदेश सचिव के लिए एक जैसा फार्मूला अपनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:   Fake Currency : कलर प्रिंटर से छापे 85 लाख के नकली नोट, ग्रीन टेप से बनाते थे सिक्योरिटी थ्रेड

उम्र सीमा में मिलेगी छूट

प्रदेश अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी की उम्र 27 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। 1 जनवरी 1982 से 31 दिसंबर 1990 के बीच जन्मे कार्यकर्ता अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकेंगे। बाकि पदों पर 1 जनवरी 1982 से 31 दिसंबर 1999 के बीच जन्मे कार्यकर्ता चुनाव लड़ सकेंगे। पुरानी सदस्यता वाले प्रत्याशियों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी। बता दें कि करीब पौने दो साल पहले युवा कांग्रेस का सदस्यता अभियान चला था। लेकिन चुनाव नहीं हो सके। पीआरओ मकसूद बेग ने बताया कि पिछले सदस्यता अभियान में सदस्य बने कार्यकर्ताओं को उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः शौक पूरा कर रही थीं रसूखदारों की पत्नियां, उल्टे पांव लौटी पुलिस

नंबर बदल गया है तो करना होगा संपर्क

करीब दो साल पहले युवा कांग्रेस ने 4 लाख 15 हजार एक्टिव मेंबर बनाए थे। स्क्रूटनी के बाद करीब 3 लाख 75 हजार सदस्य बचे है। इनकी वोटिंग लिस्ट विथ आईवायसी एप पर उपलब्ध है। इन कार्यकर्ताओं की सबसे बड़ी समस्या मोबाइल नंबर बदल जाने की है। पीआरओ मकसूद बेग का कहना है कि ऐसे कार्यकर्ता 3 मार्च से 6 मार्च के बीच डिस्ट्रिक्ट रिटर्निंग ऑफिसर से संपर्क कर नंबर बदलवा सकते है। लेकिन उन्हें दो साल पहले मिली बारकोड रिसिप्ट दिखानी होगी।

युथ कांग्रेस सदस्यता एप को डाउनलोड करने लिये इस लिंक https://go.aws/3cggXAr पे क्लिक कीजिये ।
इसके लिए पहले डाउनलोड किए गए “With-IYC” एप को डिलीट करना होगा।
अगर लिंक से एप डाऊनलोड करने में कोई परेशानी हो तो ‘फायर-फोक्स’ ब्राउज़र इस्तेमाल करें।

अपील- स्वतंत्र और निर्भीक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए हमें सहयोग करें। ताकि विज्ञापन जनित दवाबों से मुक्त रहकर www.thecrimeinfo.com आप तक तथ्यपरक और मूल्य आधारित सूचनाएं पहुंचाता रहे। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें नई जानकारी जुटाने, शोध आधारित खबरें करने में मदद करेगा। आप हमें ऑनलाइन सहयोग प्रदान कर सकते है। साथ ही द क्राइम इन्फो के व्हाट्स एप ग्रुप से जुड़ने के लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम एवं लोकेशन के साथ 9425005378 पर मैसेज करें। आप हमारे फेसबुक पेज The Crime Info को लाइक करें एवं यू ट्यूब चैनल The Crime Info को सब्सक्राइब करें।

Don`t copy text!