10 दिन से दहशत में है पाकिस्तान, जैश के किले बहावलपुर में बंद है एयरपोर्ट

Share

उड़ानें बंद होने से पाकिस्तान को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा
कई उड़ान सेवाएं बंद, तो कुछ के डायवर्ट किए गए हैं रूट

नई दिल्ली। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में 10 दिन बाद भी हवाई सेवाएं सामान्य नहीं हो पाई हैं। पाकिस्तान ने एकबार फिर से बहावलपुर, रहीम यार खान और सियालकोट हवाई अड्डे बंद कर दिए हैं। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) ने इसकी घोषणा की है। पाकिस्तान की वेबसाइट डॉन ने CAA के हवाले से बताया है कि देश के पूर्वी भागों के एयरस्पेस तभी खोले जाएंगे जब अधिकारियों से सिक्योरिटी क्लियरेंस मिल जाएगा।

याद दिला दें कि 26 फरवरी को बालाकोट में भारत के हवाई हमले के बाद जबरदस्त तनाव का माहौल है। पाकिस्तान ने 27 फरवरी के बाद ही सियालकोट, बहावलपुर समेत अपने 7 हवाई अड्डों तो पिछले 10 दिनों से बंद कर दिया है। एयरस्पेस बंद होने की वजह से पाकिस्तान को लाखों डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। कई फ्लाइट सर्विसेज को बंद करना पड़ा है तो कुछ फ्लाइट के रूट डाइवर्ट किए गए हैं।

डॉन के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि सियालकोट, रहीमयार खान, डीजी खान, सुकुर, सुकार्दु और गिलगिट एयपोर्ट को सुरक्षा चुनौतियों की वजह से बंद रखा है। इनमें से कई एयरपोर्ट भारतीय सीमा से सटे हैं. हालांकि कराची, इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर जैसे एयरपोर्ट को पाकिस्तान ने 5 मार्च को खोला था।

26 फरवरी की रात को भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले के जवाब में बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप पर हमला किया था। इस हमले में जैश के 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे।

यह भी पढ़ें:   अमेठी में राहुल गांधी के माथे पर साधा गया निशाना, कांग्रेस ने गृह मंत्री को लिखा पत्र

अगले दिन यानी कि 27 फरवरी की सुबह को पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने जम्म-कश्मीर के नौशेरा में भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन अलर्ट भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने इन जहाजों को पाकिस्तान की ओर खदेड़ दिया था। इस दौरान PoK के आसमान में भारत और पाकिस्तान के फाइटर प्लेन के बीच जोरदार भिडंत हुई। भारत ने पाकिस्तान के एक F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। जबकि भारत का भी एक मिग-21 एयरक्राफ्ट पाकिस्तानी विमानों की चपेट में आ गया।

इस डॉगफाइट के बाद पाकिस्तान ने अपने सारे एयरस्पेस को बंद कर दिया, भारत ने भी कुछ घंटे के लिए जम्मू, श्रीनगर, अमृतसर में अपने एयरस्पेस को बंद किया। लेकिन पाकिस्तान को भारत से एक्शन का डर इस कदर सता रहा था कि पाकिस्तान ने 5 मार्च तक अपने सारे एयरस्पेस बंद रखे।

Don`t copy text!