Donald Trump Confirms : मारा गया अल-कायदा का उत्तराधिकारी, लादेन का 15 वां बेटा था हमजा बिन

अल कायदा का उत्तराधिकारी था हमजा, ओसामा की तीसरी पत्नी ने दिया था जन्म

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन

एजेंसी। आतंकी संगठन अल-कायदा (Al-Qaeda) के उत्तराधिकारी हमजा बिन लादेन को मार दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इसकी पुष्टि की है। हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) अल-कायदा के फाउंडर ओसामा बिन लादेन का बेटा और वारिस था (heir of Al-Qaeda) और उसके संगठन अल कायदा का उत्तराधिकारी था। ट्रंप के मुताबिक हमजा बिन अफगानिस्तान-पाकिस्तान बार्डर पर चलाए गए आतंक विरोधी ऑपरेशन में मारा गया था।

यूएस मीडिया (US Media) ने जुलाई के आखिरी और अगस्त के पहले सप्ताह में ही खुलासा किया था कि छोटे लादेन को मार दिया गया है। डिफेंस के सचिव मार्क एस्पर ने हमजा बिन के मारे जाने की बात कहीं थी। हालांकि उन्होंने ये कहा था कि उनके मुताबिक हमजा मारा जा चुका है। लेकिन उच्च अधिकारियों और अमेरिकी राष्ट्रपति ने तब इस बात की पुष्टि नहीं की थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने व्हाइट हाउस से बयान जारी करते हुए कहा कि अल-कायदा (Al-Qaeda) के उच्च अधिकारी और ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) के बेटे हमजा बिन लादेन (Ham को मार दिया गया है। अफगानिस्तान-पाकिस्तान बार्डर पर चलाए जा रहे यूनाइटेड स्टेट्स के काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन (counter-terrorism operation along the Afghanistan-Pakistan border) में वो मारा गया। हालांकि इस बयान में ट्रंप ने हमजा के मारे जाने का समय नहीं बताया।

हमजा के मारे जाने से अल-कायदा को बड़ा नुकसान होने की संभावना जताई जा रहीं है। ओसामा का बेटा होने और उसकी नेतृत्व क्षमता के चलते हमजा अल-कायदा की जरूरत बन गया था। खतरनाक आतंकी ऑपरेशन उसी के नेतृत्व में चल रहे थे।

यह भी पढ़ें:   Murder : सौतेली बेटी की हत्या करने वाली भारतीय मूल की महिला को न्यूयार्क में मिली 22 साल की सजा

हमजा बिन लादेन, ओसामा बिन लादेन के 20 बच्चों में से 15 वां था। जिसे ओसामा बिन लादेन की तीसरी पत्नी ने जन्म दिया था। बताया जा रहा है कि जब हमजा मारा गया उस वक्त उसकी उम्र 30 वर्ष थी। फरवरी 2019 में उस पर 1 मिलियन डॉलर का इनाम भी घोषित किया गया था।

मई 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) ने कुछ ऑडियो और वीडियो जारी किए थे। जिसमें हमजा ने अपने पिता की मौत का बदला लेने की बातें कहीं थी। उसने यूनाइटेड स्टेट्स समेत अन्य देशों को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। बता दें कि अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मई 2011 में पाकिस्तान में घुसकर मारा था।

ओसामा बिन लादेन की मौत और आईएसआईएस के उदय के बाद अल-कायदा कमजोर होता जा रहा था। लेकिन उसका नेटवर्क अफगानिस्तान, यमन, सीरिया समेत कई देशों में फैला हुआ है। ओसामा के मारे जाने के बाद अमेरिकी सैनिकों ने उसके घर की तलाशी ली थी। जिसमें बरामद हुए दस्तावेजों से पता चला था कि हमजा बिन लादेन को अल-कायदा का चीफ बनाने की तैयारी उस वक्त ही हो चुकी थी।

Don`t copy text!