ईवीएम से फैलेगा कोरोना, मतपत्र से कराया जाए चुनाव- कमलनाथ

Share

पूर्व मुख्यमंत्री ने मुख्य निर्वाचन आयोग को दिया सुझाव

MP By Election
कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री, फाइल फोटो

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले उपचुनावों (MP By Election) को मतपत्र से कराए जाने की मांग उठी है। कोरोना महामारी के चलते कांग्रेस ने भारत निर्वाचन आयोग से मांग की है। मध्यप्रदेश में 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamalnath) ने बुधवार को चुवाव आयोग को सुझाव देते हुए मतपत्र से चुनाव कराए जाने की मांग की।

ईवीएम से फैलेगा संक्रमण

कमलनाथ ने निर्वाचन आयोग को सुझाव दिया है कि मध्यप्रदेश में होने वाले सभी विधानसभा के उपचुनाव ईवीएम (EVM) मशीन के स्थान पर मतपत्र के माध्यम से मतदान कराये जायें, ताकि कोरोना संक्रमण की स्थिति से बचा जा सके। क्योंकि चुनाव प्रक्रिया अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर करीब 1 हजार मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन के माध्यम से मतदान करना होगा और ऐसी स्थिति में जबकि अलग-अलग मतदाता एक ही ईवीएम मशीन पर उंगली से बटन दबाकर मतदान करेंगे, तब कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना संभव नहीं होगा, ऐसी स्थिति में मतपत्र से मतदान कराना ही एक मात्र उपाय है, जिससे कि कोरोना संक्रमण को मतदाताओं में फैलने से रोका जा सकेगा।

साथ ही कमलनाथ ने सुझाव देते हुए आयोग को सूचित किया है कि डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट 2005 के प्रावधान अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं एवं प्रभावशील हैं तथा भविष्य में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जो भी दिशा निर्देश जारी किए जायेंगे, उनका प्रदेश कांग्रेस कमेटी पालन करेगी।

यह भी पढ़ेंः भोपाल शॉर्ट एनकाउंटर, पुलिस की कहानी अच्छी लगती है, सच्ची नहीं लगती

यह भी पढ़ें:   VVPAT: 50 प्रतिशत ईवीएम की वीवीपैट से मिलान की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई, विपक्षी दलों से कहा— हम आपको सुनने को बाध्य नहीं

खबर के लिए ऐसे जुड़े

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!