Bhopal Cyber Fraud: बिजली बिल भुगतान के नाम पर सायबर फ्रॉड

Share

Bhopal Cyber Fraud: मोबाइल पर एप डाउनलोड कराने के बाद खाते से निकाल लिए रकम

Bhopal Cyber Fraud
सांकेतिक ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

भोपाल। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से बार—बार समझाईश दी जाती है कि कोई भी क्यूआर कोड अथवा अनजान एप डाउनलोड न करें। इसके बावजूद तकनीकी चूक की लापरवाही से बेखबर लोग ऐसा कर लेते हैं। ऐसा ही एक अन्य मामला भोपाल (Bhopal Cyber Fraud) शहर के कोहेफिजा थाने में पहुंचा है। जिसकी प्राथमिक जांच भोपाल सायबर क्राइम ने ​की थी। इसमें बिजली बिल भुगतान के लिए एप डाउनलोड कराया गया था। जिसके बाद खाते से 34 हजार रूपए निकल गए।

दो महीने बाद दर्ज हुई एफआईआर

कोहेफिजा थाना पुलिस के अनुसार इस मामले में सायबर क्राइम ब्रांच से केस डायरी थाने पहुंची थी। जिसकी शिकायत 51 वर्षीय महिला ने दर्ज कराई। उनके साथ यह फर्जीवाड़ा 8 अक्टूबर को हुआ था। कविता मेघानी (Kavita Meghani) ने बताया कि उन्हें बिजली का बिल जमा करना था। यह सर्च करते वक्त एक नंबर पर बातचीत हुई। उसने एप डाउनलोड कराया। जिसके बाद खाते से 34 हजार रूपए निकल गए। सायबर क्राइम ब्रांच की रिपोर्ट के आधार पर कोहेफिजा थाना पुलिस ने 807/22 धारा 420 जालसाजी का मामला दर्ज कर लिया है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले अवधपुरी इलाके में भी एप डाउनलोड कराकर फर्जीवाड़ा किया गया था।

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal Cyber Fraud
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   भाजपा नेताओं को बैंक ने थमाए रिकवरी नोटिस, कांग्रेस बोली- इनकी वजह से ही बढ़ा एनपीए
Don`t copy text!