दमोह में भाजपा चुनाव हारी!

Share

Damoh By Election News: कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले राहुल लोधी को मिली हार

Damoh By Election News
कांग्रेस के युवा बनाम बुजुर्ग की लड़ाई में अनुभव के आधार पर पटखनी देने वाले बाएं अजय टंडन और दाहिनी तरफ राहुल लोधी

भोपाल। मध्य प्रदेश के दमोह जिले में हुए उपचुनाव (Damoh By Election News) में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राहुल लोधी लगभग  अपना चुनाव हार गए। उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन ने शिकस्त दी। राहुल लोधी पहले कांग्रेस विधायक थे जो दल बदलकर भाजपा में गए थे। इस कारण यहां उपचुनाव हुए थे। चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम​ मिश्रा, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह समेत आधा दर्जन मंत्रियों ने प्रचार किया था। इस परिणाम के साथ ही अब राहुल लोधी के राजनीतिक सफर पर प्रश्न चिन्ह लग गया है।

सांसद ने किया ट्वीट तो मायने निकले

Damoh By Election News
दमोह में उप चुनाव के दौरान प्रहलाद पटेल ने भी प्रचार किया था। दरअसल, यहां लोधी समाज का वोट बैंक ज्यादा है।

दमोह में हुए उप चुनाव के पहले राउंड से ही परिणाम अजय टंडन के तरफ झुकते नजर आए। पहले ही चरण में उन्हें 700 वोट की बढ़त मिली थी। यह बढ़त दसवें दौर में 10 हजार पर पहुंच गई। टंडन सौलह राउंड के बाद 18 हजार से अधिक मतों से आगे हो चुके थे। मतगणना का काम पॉली​टेक्निक कॉलेज में किया जा रहा था। अजय टंडन ने परिणाम को देखने के बाद कहा कि वे जश्न नहीं बल्कि अस्पताल में जाकर कोरोना संक्रमण पर पहले काम करेंगे। इधर, भाजपा सांसद प्रहलाद पटेल ने ट्वीट करके अजय टंडन को अग्रिम में जीत की बधाई दे दी।

यह भी पढ़ें: दमोह उप चुनाव में भाजपा के इन त्रिनेत्रों की थी एक सीट पर निगाह, समीकरण बिगड़े तो किसके होंगे फायदे

मलैया फैक्टर तो नहीं

Damoh By Election News
नीचे बाईं तरफ मंत्री गोपाल भार्गव, दाहिनी तरफ मंत्री भूपेन्द्र सिंह और उपर पूर्व मंत्री जयंत मलैया

उल्लेखनीय है कि दमोह में होने वाले उप चुनाव में जयंत मलैया की नाराजगी पहले आई थी। हालांकि उन्होंने राहुल लोधी का विरोध नहीं किया। राहुल लोधी ने जयंत मलैया को चुनाव में हराया था। खबर है कि जयंत मलैया अपने बेटे सिद्धार्थ मलैया को टिकट दिलाना चाहते थे। लेकिन, संगठन ने ऐसा करने से इंकार कर दिया। इतना ही नहीं ​मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल लोधी को लेकर बयान दिया था कि वे राजनीतिक कैरियर दांव पर लगाकर भाजपा में आए है। इसलिए सबसे पहले उन्हें ही तवज्जो मिलेगी। इस फैसले से दमोह में भाजपा के मैदानी कार्यकर्ता नाराज चल रहे थे।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Court News: गोली मारकर हत्‍या करने वाला दोषी करार

यह भी पढ़ें: मानवता को शर्मसार करने वाली यह तस्वीरें जो आज हमें तो भविष्य में भाजपा को विचलित करेगी, जानिए क्यों

22 उम्मीदवारों में क्लीन स्वीप

Damoh By Election News
कांग्रेस से निर्वाचित विधायक अजय टंडन

कांग्रेस उम्मीदवार अजय टंडन को 58 हजार से अधिक वोट मिले। जबकि भाजपा नेता राहुल लोधी को 44 हजार से अधिक मत मिले थे। यहां 26 राउंड की मतगणना होनी थी। इसमें से 22 राउंड हो चुके थे। कांग्रेस 14 हजार मत से आगे थी। मतलब साफ है कि दमोह की सीट भाजपा के हाथ से निकल गई। दमोह उप चुनाव के विजेता अजय टंडन शहर के जिला अध्यक्ष भी रहे हैं। उनके सामने कांग्रेस समेत 22 अन्य उम्मीदवार (Damoh By Election News) थे।

हालांकि इनमें भाजपा—कांग्रेस मुख्य दल बनकर ही सामने आए हैं। भाजपा उम्मीदवार राहुल लोधी अपने ही पोलिंग बूथ से भी हार गए थे। जब यह बात सामने आई तभी साफ हो गया था कि उनका चुनाव में जीतना मुश्किल डगर है। तीसरे नंबर पर उमा सिंह लोधी को लगभग 2200 वोट मिले थे। हालांकि बाकी सारे उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बता सके। इसके अलावा 600 से अधिक नोटा का बटन दबा था।

Don`t copy text!