Bhopal Cyber Fraud: राजस्थान से तीन युवकों को किया गया गिरफ्तार

Share

Bhopal Cyber Fraud: इंस्टाग्राम के जरिए महंगे मोबाइल को सस्ते में बेचने का देते थे झांसा, जयपुर से की गई गिरफ्तारियां

Bhopal Cyber Fraud
सांकेतिक ग्राफिक डिजाइन टीसीआई

भोपाल। इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर झांसा देने वाले एक गिरोह का खुलासा किया गया है। यह कार्रवाई भोपाल (Bhopal Cyber Fraud) क्राइम ब्रांच ने की है। आरोपियों को जयपुर (Jaipur) शहर से हिरासत में लिया गया है। तीनों आरोपी ठगने के लिये फर्जी सिम की मदद से ऑनलाईन खातों का संचालन करते थे। आरोपियों ने करीब डेढ़ दर्जन युवकों से ठगी की है।

ऐसे लेते थे रकम

भोपाल पुलिस की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस संबंध में 02 फरवरी, 2022 को संचित कुशवाह पिता बलबीर प्रसाद कुशवाह उम्र 18 साल ने शिकायत की थी। वह अयोध्या नगर स्थित जेपी कालोनी में रहता है। उसने ऑनलाईन इंस्टाग्राम पर द हब सिटी नाम की आईडी पर सर्च किया। संचित कुशवाह (Sanchit Kushwaha) से 47605 रुपए की ठगी की गई थी। इस मामले में भोपाल क्राइम ब्रांच ने 62/22 धारा 420 (जालसाजी) का प्रकरण दर्ज किया था। इसी मामले की जांच में आरोपियों का सुराग मिला। आरोपी पहले फर्जी खातों मे एंडवास राशि लेते थे। इसके बाद मोबाईल बुक होने का बहाना बताकर पुनः रकम डिलिवरी एड्रेस पर भेजने के नाम पर राशि ली जाती थी।

ऐसे था आरोपियों के बीच काम का बंटवारा

Bhopal Cyber Fraud
भोपाल सायबर क्राइम की टीम— चित्र भोपाल पुलिस की तरफ से जारी

इसी मामले की जांच के बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से 06 मोबाईल फोन, 13 सिमकार्ड और 7 अलग—अलग बैंक के डेबिट कार्ड जप्त किए गए हैं। आरोपीगणों से पूछताछ एवं खातों की जांच में पता चला कि करीबन 18 अन्य लोगों के साथ सायबर फ्रॉड किया गया जिसकी विवेचना जारी है। मामले की जांच के बाद अजय मीणा (Ajay Meena) को गिरफ्तार किया। वह ग्राम लुनियावास का रहने वाला है। उसने ही फर्जी इंस्टाग्राम पेज बनाया था। दूसरा आरोपी आदर्श नगर जनता कॉलोनी निवासी संकल्प राव (Sankalp Rao) है। वह फर्जी खातों का इंतजाम करता था। तीसरा आरोपी राजपुरा जिला झुंझनु निवासी सोमवीर सिंह (Somveer Singh) है जो कि एटीएम से पैसा निकालने का काम करता था।

यह भी पढ़ें:   Bhopal News: कारखाने में चोरी करने वाले गिरफ्तार

खबर के लिए ऐसे जुड़े

Bhopal Cyber Fraud
भरोसेमंद सटीक जानकारी देने वाली न्यूज वेबसाइट

हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। हमारे www.thecrimeinfo.com के फेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई घटना या समाचार की जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7898656291 पर संपर्क कर सकते हैं।

Don`t copy text!