ऑनलाइन ठगी की शिकार हुई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, ऐसे लगी 8.23 लाख की चपत

अमेरिकन सर्टिफिकेट की एवज में आरोपी ने ऐंठी रकम

Cyber Crime
सांकेतिक चित्र

नागपुर। Cyber Crime ऑनलाइन ठगी करने वाले इतने शातिर है कि वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर को भी बेवकूफ बना सकते है। ऐसे में आम आदमी की क्या बिसात। ताजा मामला महाराष्ट्र के नागपुर से सामने आया है। जहां एक 26 वर्षीय युवती के साथ 8 लाख 23 हजार रुपए की ठगी हो गई। पीड़िता हैदराबाद की एक मल्टीनेशनल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। पीड़िता के मुताबिक अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के शख्स ने उसके साथ ठगी की है। आरोपी ने इंटरनेशनल इंग्लिश लैग्वेज टेस्टिंग सिस्टम सर्टिफिकेट (International English Language Testing System Certificate IELTS)  दिलाने का झांसा दिया था।

पीड़िता ने बताया कि वो अमेरिका में काम करने की इच्छुक है, लिहाजा उसे आईईएलटीएस सर्टिफिकेट की जरूरत थी। उसने सर्टिफिकेट के लिए एप्लाई भी किया था। जिसके बाद आरोपी ने फेसबुक के जरिए उससे संपर्क किया। आरोपी ने खुदको अमेरिकी सरकार में उच्च अधिकारी बताया था। उसने युवती को झांसा दिया कि वो सर्टिफिकेट प्राप्त करने में उसकी मदद करेगा। जिसके बाद आरोपी जैसा कहता गया, पीड़िता वैसा करती गई।

पीड़िता ने आरोपी के दिए हुए व्हाट्स एप नंबर पर अपनी फोटो और पासपोर्ट भेजा। आरोपी ने पीड़िता से सर्टिफिकेट के शुल्क के रूप में 26 हजार रुपए मांगे। जिसे पीड़िता ने ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया। जिसके बाद आरोपी उससे पैसों की मांग करता रहा और पीड़िता उसके खाते में ट्रांसफर कराती रही। तीन महीने में पीड़िता जब 8 लाख 23 हजार रुपए दे चुकी, तब उसे खुद के ठगे जाने का एहसास हुआ। क्यों कि इतना समय बीतने और पैसा देने के बाद भी उसे सर्टिफिकेट नहीं मिल सका। अब पीड़िता ने पुलिस से मदद मांगी है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी के बैंक खातों की पहचान कर ली गई है। आरोपी भारतीय ही है। लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़ें:   Maharashtra के Gondia में इंजीनियरिंग की छात्रा पर Acid Attack
Don`t copy text!