वाजपेयी ने कानून बदलकर दी थी गांधी परिवार को SPG Security, मोदी सरकार ने छीनी

Share

हाल ही में पू्र्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से हटा लिए गए थे एसपीजी जवान

SPG Security
एसपीजी सुरक्षा में गांधी परिवार

नई दिल्ली। गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा (SPG Security)  को हटा लिया गया है। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) उनके बेटे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और बेटी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi)  की एसपीजी सुरक्षा छीनने का फैसला किया है। गांधी परिवार को अब सीआरपीएफ जेड श्रेणी (Z Security) की सुरक्षा मिलेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने सुरक्षा आकलन के बाद गांधी परिवार के स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) कवर को वापस लेने का फैसला किया। हाल ही में मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan singh) की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी। गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने की जानकारी एक एजेंसी द्वारा दी गई है। वहीं सूत्रों का कहना है कि गांधी परिवार को इस मामले की फिलहाल जानकारी नहीं है। अब देश भर में केवल प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के पास ही एसपीजी सुरक्षा बची है।

बता दें कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की हत्या के बाद 1985 में एसपीजी की स्थापना की गई है। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या उन्हीं के सुरक्षा गार्डों (Security)  ने की थी। लिहाजा एसपीजी का गठन प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए ही किया गया था। 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की हत्या के बाद एसपीजी एक्ट में बदलाव किया गया। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को अगले 10 साल तक एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान किया गया। साल 2003 में वाजपेयी सरकार (Atal Bihari Vajpayee) में इस एक्ट में संशोधन किया गया और वह दस साल की सीमा को एक साल कर दिया गया। इसके साथ ही यह भी प्रावधान किया गया कि खतरे को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार सुरक्षा की समय सीमा तय करेगी। जानकारी के मुताबिक देश भर में अब सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही एसपीजी सुरक्षा के घेरे में रहेंगे।

यह भी पढ़ें:   राहुल गांधी की नागरिकता पर उठे सवाल, गृह मंत्रालय ने मांगा जवाब

आग-बबूला हुई कांग्रेस

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के फैसले पर कांग्रेस आग बबूला हो गई है। दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ता गृह मंत्री अमित शाह के बंगले पहुंचे और जमकर विरोध किया। वहीं कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के परिवार को एसपीजी सुरक्षा देने के लिए कानून में संशोधन किया था। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह व्यक्तिगत बदला और राजनीतिक प्रतिशोध में अंधे हो गए है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाया जाना इस बात को साबित करता है।

Don`t copy text!