जानिये कैसे और कहां लीक हुई ढ़ाई हजार करोड़ रुपए की लागत से बनी “एवेंजर्स एंडगेम”

Share

रिलीज होने से पहले ही 1 लाख से ज्यादा भारतीय देख चुके हैं मारवल की यह फिल्म
चीनी लीक समूह की मदद से तमिलरॉकर्स ने एक बार फिर फिल्म निर्माताओं को दिया चकमा
आनलाइन लीक से फिल्म को दुनिया भर में 1000 करोड़ से ज्यादा का घाटा होने की आशंका

नई दिल्ली। अगर आप 26 अप्रैल को रिलीज हो रही मार्वल सिने यूनिवर्स की फिल्म “एवेंजर्स: एंडगेम” देखने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस खबर को न पढ़ें। इसकी जानकारी आपकी फिल्म के मजे को खत्म कर सकती हैं। असल में, भारत में रिलीज के पहले ही इस फिल्म को 1 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और इंटरनेट जगत पर इस फिल्म की चर्चा पहले से कई गुना तेजी से शुरू हो गई है। इसके लिए भारत के लीक समूह तमिलरॉकर्स जिम्मेदार हैं, जिन्होंने चीनी लीक समूह की मदद से फिल्म को रिलीज से दो दिन पहले ही इंटरनेट पर प्रसारित कर दिया है। पूरी ​दुनिया में फिल्म लीक होने से इसके निर्माताओं को 1000 करोड़ से ज्यादा के नुकसान की आशंका है। फिल्म के निर्माण की लागत 2500 करोड़ रुपए है।

फिल्म स्क्रीन पर “थानोस” नामक सुपर विलेन से भिड़ने के लिए जहां “कैप्टन अमरीका”, “आयरन मैन” जैसे चरित्र तैयारी कर रहे थे, तो वहीं निर्माताओं की लड़ाई दुनिया भर के लीक समूहों से जारी थी। बताया जाता है कि इन लीक समूहों से निपटने के लिए मार्वल ने अलग तकनीक अपनाई थी। इसके लिए विभिन्न फोरम पर मैसेज के साथ हैशटैग आदि के साथ अपील भी गई थी। लेकिन ​आखिरकार चीनी समूह ने फिल्म को लीक करने में सफलता हासिल की और देखते ही देखते दुनियाभर के फिल्म प्रेमियों के पास इसकी लिंक पहुंच गई। भारत में ​तमिलरॉकर्स के जरिये यह फिल्म इंटरनेट पर आई और करीब 22 साइट पर यह प्रसारित की गई। ऐसे लिंक की संख्या 1 लाख से ज्यादा आंकी गई है, जो भारतीय यूजर्स ने क्लिक किए हैं।

यह भी पढ़ें:   Whatsapp : आप सोचकर बताइए कि क्या हो सकता है नाम

फिल्म के डायरेक्टर द्वय जो और एंथनी रूसो ने ट्विटर आदि फोरम पर पाइरेसी रोकने की अपील भी की थी और इसके लिए हैशटैग #DontSpoilTheEndgame को दो दिन से ट्रेंड में भी लाया जा रहा है।

ऐसे लीक हुई यह फिल्म
इस सीरीज की पिछली फिल्म “एवेंजर्स: इनफिनिटी वार” चीन में वैश्विक रिलीज के 15 दिन बाद रिलीज की गई थी, लेकिन इस बार अमरीका में “एवेंजर्स: एंडगेम” के प्रीमियर से दो दिन पहले चीन में फिल्म को रिलीज किया गया और यहीं से फिल्म ​लीक हो गई। चीन के यूजर्स ने 1.2 गीगाबाइट की “एवेंजर्स: एंडगेम” की फाइल को पीयर टू पीयर पायरेसी के जरिये बुधवार शाम 4 से 5 बजे के बीच ​लीक किया। टोरंट फ्रीक के मुताबिक इस फिल्म की अंग्रेजी कॉपी को टोरंट नेटवर्क के जरिये ही प्रसारित किया गया। देखते ही देखते यह पूरे इंटरनेट जगत पर छा गई। हालांकि पहली कॉपी की क्वालिटी काफी खराब है और एक गैंबलिंग साइट का वाटरमार्क भी पायरेटेड कॉपी पर जारी किया गया है। यह वही साइट है जो आईपीएल की सट्टेबाजी में भी लिप्त रही है।

दुनिया की सबसे सफल ओपनिंग का बनाया रिकॉर्ड
दुनियाभर में लीक होने के बावजूद “एवेंजर्स: एंडगेम” ने शुरुआती दो दिनों में सबसे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड बना लिया है। चीन जहां से पायरेसी की गई वहीं इस फिल्म ने पहले ​दो दिन में ही 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 702 करोड़ की कमाई कर ली है। यह चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी फिल्म बन चुकी है। यह फिल्म भारत और उत्तर अमरीका में 26 अप्रैल को रिलीज होगी। उम्मीद की जा रही है कि यह फिल्म पहले ​तीन दिन में अमरीका के बॉक्स आफिस पर 250 से 268 मिलियन डॉलर यानी करीब 1800 करोड़ रुपए की कमाई करेगी, जो सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी। भारत में भी इसके पहले ​तीन दिन में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई के आसार हैं।

यह भी पढ़ें:   Sonakshi Sinha : 'दबंग गर्ल' के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, घर पहुंची यूपी पुलिस

इस फिल्म में रॉबर्ट डॉनी जूनियर, क्रिस इवांस, मार्क रफालो, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट जॉनसन, जेर्मी रीनर, डॉन चेडल, पॉल रूड, ​​ब्री लार्सन, कैरेन गिलन, डेनाई गुरिया और जोश बोर्लिन की मुख्य भूमिकाएं हैं। 11 साल पहले शुरू हुई मार्वल कॉमिक्स की मौजूदा कहानी के आखिरी हिस्से को “एवेंजर्स: एंडगेम” में दर्शाया गया है। यह फिल्म पिछले साल आई “एवेंजर्स: इनफिनिटी वार” का सिक्वल है, जिसमें “थानोस” नामक विलेन से दुनिया की आधी आबादी को खत्म कर दिया था। “एवेंजर्स: एंडगेम” में बचे हुए सुपरहीरो मिलकर बाकी लोगों को वापस जिंदा करने और थानोस को खत्म करने के लक्ष्य को अंजाम तक पहुंचाते दिखाए गए हैं।

कई सीन के बारे में किया जा रहा है जिक्र
एवेंजर्स के फैन के बीच कई लीक सीन का जिक्र किया जा रहा है। बताया गया है कि इस फिल्म में बचे हुए एवेंजर्स में से भी दो प्रमुख किरदारों की मौत हो जाती है, जो शुरुआती समय से मूल एवेंजर्स में शामिल हैं। इसके अलावा फिल्म में थनोस की मौत दो बार दिखाने के बारे में चर्चाएं चल रही हैं।

नहीं है इस बार एंड क्रेडिट सीन
मार्वल फिल्मों की पहचान बन चुके एंड क्रेडिट और मिड क्रेडिट सीन को भी इस बार नहीं दिखाया गया है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि चूंकि यह फिल्म मार्वल के मौजूदा फेज की आखिरी फिल्म है। इसलिए एंड क्रेडिट सीन नहीं रखा गया है।

कुल मिलाकर बीते एक साल से बनी इस फिल्म की हाइप अब अपने पीक पर पहुंच चुकी है और दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है। ऐसे में इसके बारे में बहुत ज्यादा प्रचार ही निर्माताओं के लिए मुसीबत बन गया है।

Don`t copy text!