Coronavirus Effect: सर्वाधिक संक्रमित जिलों में बनाई गई स्कूल—कॉलेज में जेल

Share

नए विचाराधीन बंदियों को पुराने बंदियों से रखा जाएगा दूर, इंदौर में गिरफ्तार बंदी मिला कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus Effect
मध्यप्रदेश जेल मुख्यालय

भोपाल। (Bhopal Crime News In Hindi) कोरोना वायरस को लेकर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Latest Corona News) जेल मुख्यालय पहले से सतर्क था। इस कारण जेल से लगभग 12 फीसदी बंदियों (Prisoner Effected Coronavirus) को रिहा किया गया था। इसके लिए पैरोल, डीजी जेल की अनुशंसा समेत अन्य नियमों का इस्तेमाल किया गया। इससे करीब 5 हजार से अधिक बंदी रिहा किए गए। इतने अभ्यास के बावजूद जेल विभाग की सतर्कता धरी रह गई। नतीजतन, जेल मुख्यालय ने अब दूसरी रणनीति पर काम करना शुरु कर दिया है। उसने वे जिले जो कोरोना मरीजों से ज्यादा प्रभावित हैं वहां अस्थायी जेल (Madhya Pradesh Temprory Jail) बनाने का फैसला कर लिया है। इसके लिए संबंधित केद्रीय जेल के अधीक्षक अपने स्तर पर आदेश जारी कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार प्रभावित जिलों में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, इंदौर, देवास और जबलपुर शामिल हैं। भोपाल में पुरानी जेल पहले से मौजूद हैं। यहां संजय दत्त (Actor Sanjay Ditt) की बायोपिक फिल्म संजू (Sanju Film) की शूटिंग भी हुई है। फिलहाल यह जेल चुनाव आयोग के पास हैं। दरअसल, यहां मतपेटियों के रखने से लेकर मतगणना भी की जाती है। जेल विभाग ने चुनाव आयोग से इसको अस्थायी जेल बनाने की अनुमति ले ली है। इस अनुमति के बाद यहां शनिवार से नए बंदी या फिर सजायाफ्ता बंदियों को रखा जाएगा। इसी तरह इंदौर में वैष्णव यूनिवर्सिटी, देवास में एक स्कूल, जबलपुर और उज्जैन में भी स्कूल को अस्थायी जेल बनाने के लिए अधिगृहित किया गया है।

यह भी पढ़ें:   Bhopal Beach Of Trust:  आटा कंपनी का मैनेजर धोखा देकर भागा

क्यों लिया गया फैसला

जेल मुख्यालय ने इस संबंध में निर्णय लेने की पुष्टि की है। जेल मुख्यालय (Madhya Pradesh Prisoner Headquarter) का दावा है कि भोपाल (Bhopal Jail Bandi) में लगभग तीन हजार बंदी है। उन्हें और जेल स्टाफ को संक्रमण से बचाने के लिए एहतियात के तौर पर यह किया जा रहा है। जेल में भी सोशल डिस्टेसिंग की  आवश्यकता है। इसलिए नई अस्थायी जेल बनाई जा रही है। इधर, खबर है कि इंदौर (Indore Corona News) के चंदन नगर में पुलिस पार्टी पर पथराव करने वाले चार आरोपियों में से एक आरोपी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उसके खिलाफ रासुका की कार्रवाई भी की गई थी। उसका इंदौर जेल में कोरोना टेस्ट भी हुआ था। फिर वहां से उसको जबलपुर (Jabalpur Corona News) पहुंचाया गया। वह जेल के गेट में पहुंचता उससे पहले उसकी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उसको वहां से विक्टोरिया अस्पताल भेजा गया। इसके अलावा उसके साथ गए स्टाफ का भी सैंपल टेस्ट के लिए लिया गया है। उन सभी को क्वारेंटाइन कर दिया गया है।

अपील

देश वैश्विक महामारी से गुजर रहा है। हम भी समाज हित में स्पॉट रिपोर्टिंग करने से बच रहे हैं। इसलिए समाज और लोगों से अपील करते हैं कि यदि उनके पास भ्रष्टाचार, कालाबाजारी या जिम्मेदार अफसरों की तरफ से लापरवाही की कोई जानकारी या सूचना हैं तो वह मुहैया कराए। www.thecrimeinfo.com विज्ञापन रहित दबाव की पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहा है। हमारी कोशिश है कि शोध परक खबरों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए कई विषयों पर कार्य जारी है। हम आपसे अपील करते हैं कि हमारी मुहिम को आवाज देने के लिए आपका साथ जरुरी है। इसलिए हमारे फेसबुक पेज www.thecrimeinfo.com के पेज और यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। आप हमारे व्हाट्स एप्प न्यूज सेक्शन से जुड़ना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी देना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 9425005378 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:   MP PHQ News: सवा एक करोड़ रुपए और 22 किलो चांदी की सिल्ली बरामद 
Don`t copy text!